Advertisement

Delhi

  • Dec 12 2018 1:42PM
Advertisement

शक्तिकांत दास ने RBI गवर्नर का पद संभाला, ट्‌वीट किया शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद

शक्तिकांत दास ने RBI गवर्नर का पद संभाला, ट्‌वीट किया शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद


नयी दिल्ली : उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास ने आज रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया. गौरतलब है कि आज भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी शक्तिकांत दास की नियुक्ति को गलत बताते हुए सवाल उठाया और कहा वे इस निर्णय का विरोध करते हुए प्रधानमंत्री को पत्र लिखेंगे.

पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल ने सोमवार को निजी कारणों का हवाला देते हुए अपने पद से अचानक से इस्तीफा दे दिया था. वह 1990 के बाद पहले ऐसे आरबीआई गवर्नर हैं जिन्होंने अपना कार्यकाल समाप्त होने से पहले इस्तीफा दिया.हालांकि उनके इस्तीफे के पीछे सरकार के साथ उनका विवाद बताया जाता है.  

शक्तिकांत दास को गवर्नर बनाये जाने का फैसला गलत,पीएम मोदी को पत्र लिखूंगा : सुब्रह्मण्य स्वामी

आज पदभार ग्रहण करने के बाद दास ने एक ट्वीट कर कहा, ‘भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर की जिम्मेदारी संभाली. आप सभी का शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद.' वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दास को आरबीआई के शीर्ष पद के लिए ‘सही साख' वाला व्यक्ति बताया. जेटली ने कहा, ‘दास एक बहुत वरिष्ठ और अनुभवी नौकरशाह रहे हैं. उनका पूरा कामकाजी जीवन लगभग देश के आर्थिक और वित्तीय प्रबंधन में गुजरा है, भले ही वह भारत सरकार के वित्त मंत्रालय में कार्यरत रहे हों या तमिलनाडु में राज्य सरकार के साथ काम किया हो.'

दास तमिलनाडु कैडर से पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं. वह आरबीआई के 25वें गवर्नर नियुक्त किए गए हैं. जेटली ने कहा कि पटेल के इस्तीफा देने के बाद उनकी नियुक्ति जरूरी थी. उनके हिसाब से दास इस काम के लिए एक दम सही व्यक्ति हैं. वह बहुत ही पेशेवर हैं और कई सरकारों के साथ काम कर चुके हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement