33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अभी बहुत क्रिकेट बाकी है ‘कैप्टन कूल’ महेंद्र सिंह धौनी में , कहानी आंकड़ों की जुबानी…

पुणे : भारत और वेस्टइंडीज के बीच कल पुणे में सीरीज का तीसरा वनडे मैच खेला जायेगा. अभी भारत सीरीज में 1-0 से आगे है. भारत ने पहला मैच जीता था जबकि दूसरा मैच टाई रहा है. इस सीरीज में ‘कैप्टन कूल’ महेंद्र सिंह धौनी पर लोगों की खास नजर है, क्योंकि 2019 में विश्वकप […]

पुणे : भारत और वेस्टइंडीज के बीच कल पुणे में सीरीज का तीसरा वनडे मैच खेला जायेगा. अभी भारत सीरीज में 1-0 से आगे है. भारत ने पहला मैच जीता था जबकि दूसरा मैच टाई रहा है. इस सीरीज में ‘कैप्टन कूल’ महेंद्र सिंह धौनी पर लोगों की खास नजर है, क्योंकि 2019 में विश्वकप खेला जाना है और उस टीम में उनकी जगह पुख्ता हो या नहीं इसपर उनके आलोचक सवाल उठा रहे हैं.

गौरतलब है कि महेंद्र सिंह धौनी का प्रदर्शन पिछले कुछ सालों से ढलान पर है. जिसके कारण उनपर दबाव तो है ही उनके आलोचक भी कोई मौका हाथ से जाने नहीं देते हैं. बात अगर उनके प्रदर्शन की करें तो वेस्टइंडीज के साथ सीरीज में अभी तक उनका बल्ला नहीं चला है. पिछले मैच में भी वे मात्र 20 रन ही बना पाये थे.
अगर 2018 के उनके प्रदर्शन पर गौर करें तो उन्होंने कुल 17 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 11 इनिंग खेला है. उन्होंने ना तो कोई शतक जड़ा है और ना ही अर्द्धशतक ही बना पाये हैं. उन्होंने 27.22 की औसत से 245 रन बनाये हैं, जिनमें उनका अधिकतम स्कोर 42 रहा है. लेकिन यहां गौर करने वाली बात यह है कि उनका स्ट्राइक रेट 68.25 रहा. हालांकि अगर हम थोड़ा और पीछे जायें तो वर्ष 2017 में उन्होंने 29 मैच खेले और कुल 788 रन बनाये थे.

उन्होंने कुल एक शतक और छह अर्द्धशतक बनाये हैं. 84.73 के औसत से उन्होंने सर्वाधिक 134 रन वर्ष 2017 में बनाया.इन आंकड़ों पर अगर गौर करें तो यह कहना कि धौनी अब चूक गये हैं और उन्हें 2019 का विश्वकप नहीं खेलना चाहिए जल्दबाजी होगी, क्योंकि हर खिलाड़ी कभी फॉर्म में रहता है और कभी नहीं. संभव है कि कल का मैच ही धौनी को ‘इनफॉर्म’ में ले आये.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें