29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#AUSvsIND : धवन की पारी बेकार गयी, ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले टी-20 में भारत को 4 रन से हराया

ब्रिस्बेन :ऑस्ट्रेलिया ने बारिश से प्रभावित पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बुधवार को भारत को डकवर्थ लुईस पद्धति से भारत को 4 रन से हरा दिया. इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया ने 1-0 की बढ़त ले ली.वर्षा प्रभावित मैच में भारत को जीत के लिए 17 ओवर में 174 रन […]

ब्रिस्बेन :ऑस्ट्रेलिया ने बारिश से प्रभावित पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बुधवार को भारत को डकवर्थ लुईस पद्धति से भारत को 4 रन से हरा दिया. इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया ने 1-0 की बढ़त ले ली.वर्षा प्रभावित मैच में भारत को जीत के लिए 17 ओवर में 174 रन का लक्ष्‍य मिला था, लेकिन भारतीय टीम 17 ओवर में 7 विकेट खोकर मात्र 169 रन ही बना पायी.

भारत की ओर से सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन ने 42 गेंदों में 10 चौकों और दो छक्‍कों की मदद से 76 रन बनाये. रोहित शर्मा मात्र 7 रन बनाकर पवेलियन लौटे. वहीं केएल राहुल 13 रन बनाकर आउट हुए. कप्‍तान विराट कोहली ने भी आज निराश किया और मात्र 4 रन बनाकर आउट हो गये.

इससे पहले ग्लेन मैक्सवेल की तूफानी पारी और भारतीयों के लचर क्षेत्ररक्षण की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने बारिश से प्रभावित पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बुधवार को निर्धारित 17 ओवरों में चार विकेट पर 158 रन बनाकर भारत के सामने डकवर्थ लुईस पद्वति से 174 रन का लक्ष्य रखा.

पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले ऑस्ट्रेलिया ने जब 16.1 ओवर में तीन विकेट पर 153 रन बनाये थे तब तेज बारिश के कारण लगभग एक घंटे तक खेल नहीं हो पाया. इसके बाद मैच को 17-17 ओवर का कर दिया गया. मैक्सवेल ने 25 गेंदों पर 46 रन बनाये जिसमें चार छक्के शामिल हैं.

क्रिस लिन ने भी चार छक्कों की मदद से 20 गेंदों पर 37 रन ठोके जबकि मार्कस स्टॉयनिस ने 19 गेंदों पर नाबाद 33 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया. भारत के दोनों स्पिनरों का प्रदर्शन पूरी तरह से भिन्न रहा. चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने चार ओवर में 24 रन देकर दो विकेट लिये लेकिन बायें हाथ के स्पिनर क्रुणाल पांड्या ने चार ओवर में 55 लुटा दिये.

साफ लग रहा था कि कोहली को बीच के ओवरों में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की कमी खली, क्योंकि पांड्या और खलील अहमद (तीन ओवर में 42 रन देकर एक विकेट) ने शार्ट पिच गेंद करायी जिन पर बल्लेबाजों ने लंबे शाट लगाये. भारतीयों का क्षेत्ररक्षण भी अच्छा नहीं रहा तथा ऑस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाजों को जीवनदान मिले.

कप्तान ऑरोन फिंच और स्टॉयनिस के आसान कैच छोड़े गये जबकि मैक्सवेल रन आउट होने से बचे। भुवनेश्वर कुमार (तीन ओवर में 15 रन) और जसप्रीत बुमराह (तीन ओवर में 21 रन देकर एक विकेट) ने अच्छी शुरुआत की और पहले सात ओवर में केवल 42 रन दिये लेकिन बीच के ओवरों में यह लय बरकरार नहीं रही.

ऑस्ट्रेलिया ने डि आर्शी शार्ट (12 गेंदों पर सात रन) का विकेट जल्दी गंवा दिया जिन्हें खलील अहमद ने अपनी पहली गेंद पर कुलदीप के हाथों मिड आन पर कैच कराया. फिंच (24 गेंदों पर 27 रन) आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बनते लेकिन जब वह छह रन पर खेल रहे थे तब कोहली ने शार्ट कवर पर उनका कैच छोड़ दिया था.

इसके बाद बुमराह जब अपने दूसरे स्पैल के लिये आये तो खलील ने उनकी गेंद पर स्टॉयनिस का आसान कैच छोड़ा. बीच में खलील का छोर बदलने का फैसला भी सही साबित नहीं हुआ जिन्होंने अपने दूसरे ओवर में 21 रन लुटाये. लिन ने उन पर मिडविकेट, स्क्वायर लेग और लांग आन पर तीन गगनदायी छक्के लगाये.

कुलदीप ने फिंच और लिन को अपनी गुगली से गच्चा देकर भारत को थोड़ी राहत दिलायी लेकिन तक मैक्सवेल की नजरें जम चुकी थी. मैक्सवेल दर्शकों में उत्साह भरने से पहले पवेलियन लौट सकते थे लेकिन केएल राहुल ने उन्हें रन आउट करने का आसान मौका गंवा दिया. इसका खामियाजा क्रुणाल पांड्या ने भुगता जिन पर मैक्सवेल ने लांग आन क्षेत्र में लगातार तीन छक्के लगाये.

इस बीच स्टॉयनिस ने पगबाधा के खिलाफ डीआरएस का सफल उपयोग भी किया. बारिश थमने के बाद ऑस्ट्रेलिया को केवल पांच गेंदें खेलने को मिली. बुमराह ने पहली गेंद पर मैक्सवेल को कैच कराया जो गेंद की गति का सही अनुमान नहीं लगा पाये. इसके बाद अगली चार गेंदों पर केवल चार रन बने.

इस मैच में दोनों टीमों के सदस्य हैं:-

भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पांड्‌या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद.

आस्ट्रेलिया: डी अर्सी शार्ट, एरोन फिंच(कप्तान), क्रिस लेन, ग्लेन मैक्सवेल, मारकस स्टोनिस, बेन मैकडोरमेट, एलेक्स केयरे, एंड्‌यू टाई, एडम जंपा, जैसन और बेली.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें