Advertisement

Company

  • Sep 4 2017 11:28AM

अगले साल से सस्ती अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की मिल सकती है सौगात, 12000 रुपये में विदेश जाने का मौका

अगले साल से सस्ती अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की मिल सकती है सौगात, 12000 रुपये में विदेश जाने का मौका


मुंबई : अगर आप हवाइ यात्रा के शौकीन हैं आैर आपको निजी विदेश यात्रा करनी पड़ती है तो यह खबर आपके लिए है. अगले साल भारत से भी सस्ती अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू हो सकती हैं. भारत में सस्ती घरेलू उड़नों की सेवा देने वाली कंपनियां अगर ये पहल नहीं करती हैं तो सिंगापुर की एक विमानन कंपनी इस क्षेत्र में कदम रखेगी. टाइम्स आफ इंडिया की खबर के अनुसार सिंगापुर एयरलाइंस की सहायक कंपनी स्कूट भारत में यह सेवा शुरू कर सकती है.

 

भारत में घरेलू उड़ानों की बात करें तो कइ एयरलाइन कंपनियां यहां सस्ते किराये में हवाइ यात्रा करा रहे हैं. स्पाइसजेट, इंडिगो सहित कइ कंपनियां घरेलू उड़ानों पर समय समय पर सस्ते किराये का मौका उपलब्ध कराती है. साथ ही सेल के तहत कइ बार ट्रेन से भी कम किराये में हवाइ यात्रा का मौका दिया जाता है. लेकिन अभी तक भारत में सेवाएं देने वाली किसी भी कंपनी ने सस्ते अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की व्यवस्था नहीं की है.


अंग्रेजी अखबार का कहना है कि यदि स्पाइसजेट और इंडिगो जैसी कंपनियां सस्ते दाम पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के ऑफर में देर करती हैं तो सिंगापुर एयरलाइंस की सहायक कंपनी स्कूट भारत में यह पहल कर सकती है. स्कूट 'पांचवीं आजादी' के नाम से दो देशों के बीच सस्ती उड़ान सेवाओं का संचालन करती है. भारत में स्कूट के हेड भारत महादेवन ने अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, 'इस योजना के भारत में लागू होने पर हम मुंबई, दिल्ली, चेन्नइ और कोलकाता जैसे शहरों से सीधे कोपेनहेगन, विएना, काहिरा और मैनचेस्टर के लिए उड़ान सेवाएं शुरू करेंगे.' स्कूट की आेर से मुंबइ से कोपेनहेगन की उड़ान महज 12000 रुपये से 13000 रुपये में उपलब्ध करायी जा सकेगी. इसमें यात्री को 20 किलो तक का सामान ले जाने और खाने की व्यवस्था भी शामिल होगी. महादेवन ने कहा, 'यूरोप का रिटर्न ट्रिप 26,000 रुपये तक का हो सकता है.'

 

फिलहाल भारत और यूरोप के बीच फ्लाइट का न्यूनतम किराया 45,000 रुपये है. स्कूट के अलावा नॉर्वे एयर भारत में ऐसी उड़ान सेवाएं शुरू करने का इच्छुक है. जानकारों की मानें तो लंबी दूरी की सस्ती अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का मार्केट बढ़ रहा है. उड़ानों और यात्रियों की संख्या में इजाफे से सस्ते किराये के चलते होने वाले नुकसान को साधा जा सकता है.


इस दिवाली सीजन में हवाई यात्रा बुकिंग में तेजी: रिपोर्ट

दिवाली के त्योहार में इस बार हवाई यात्रा करने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है. 'दिवाली फेस्टिव एयरफेयर ट्रेंड्स' के मुताबिक पिछली साल की तुलना में इस दिवाली सीजन में 1.3 गुना ज्यादा ग्राहक हवाई सफर कर रहे हैं. ऑनलाइन ट्रेवल कंपनी 'मेक माई ट्रिप' के 'दिवाली फेस्टिव एयरफेयर ट्रेंड्स' के मुताबिक, पिछले साल की तुलना में इस साल दिवाली के दौरान 1.3 गुना ज्यादा ग्राहक यात्रा कर रहे हैं. यह भी पता चला है कि शीर्ष क्षेत्रों में किराये में 30 तक की वृद्धि हुई है. साथ ही त्योहारी सीजन अभी भी एक महीने दूर है यह बड़े पैमाने पर अग्रिम टिकट खरीद को दर्शाता है.

मेक माई ट्रिप के सीओओ ऑनलाइन मोहित गुप्ता ने कहा, त्योहारी सीजन आने के साथ ही यात्रा बुकिंग में बढोत्तरी होती है. लोग एडवांस में टिकट बुक करना पसंद करते हैं क्योंकि इस समय किराया ज्यादा किफायती होता है. एडवांस बुकिंग ज्यादा होने का दूसरा कारण 'जीरो कैंसिलेशन' सुविधा है. उन्होंने आगे कहा, कोलकाता-दिल्ली तथा दिल्ली-हैदराबाद उन कुछ चुनिंदा रुट्स में हैं, जिसमें त्योहारी सीजन के दौरान पिछले वर्ष की तुलना में 100 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि देखी गयी है. ट्रेंड के मुताबिक, पिछले साल से घरेलू उड़ानों के शीर्ष 20 क्षेत्रों के लिए औसत किराया 10 प्रतिशत बढ़ गया है. कुछ प्रमुख क्षेत्रों में, किराये में 30 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है.

Advertisement

Comments