29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Air India ने विमानन क्षेत्र में रचा इतिहास, इस्राइल की उड़ान के लिए सऊदी हवाई क्षेत्र का किया इस्तेमाल

तेल अवीव : सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया की इस्राइल के लिए पहली उड़ान तेल अवीव पहुंच गयी. सऊदी अरब द्वारा इस्राइल जाने वाली वाणिज्यिक उड़ानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोलने के बाद यात्रा के समय में कमी आयी है. इसके साथ, अरब साम्राज्य और यहूदी देश के बीच संबंध सुधरने के […]

तेल अवीव : सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया की इस्राइल के लिए पहली उड़ान तेल अवीव पहुंच गयी. सऊदी अरब द्वारा इस्राइल जाने वाली वाणिज्यिक उड़ानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोलने के बाद यात्रा के समय में कमी आयी है. इसके साथ, अरब साम्राज्य और यहूदी देश के बीच संबंध सुधरने के भी संकेत हैं. भारत और इस्राइल के बीच व्यक्तिगत संपर्क और राजनयिक संबंधों की नयी शुरुआत की घोषणा के साथ एयर इंडिया ने नयी दिल्ली से तेल अवीव के बीच गुरुवार को उड़ान सेवा शुरू की.

इसे भी पढ़ेंः एयर इंडिया के कर्मचारियों को झेलने के मूड में नहीं हैं खरीदार

मिली जानकारी के अनुसार, सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया सप्ताह में तीन दिन इस उड़ान का परिचालन करेगी. सऊदी अरब ने एयर इंडिया को अपना हवाई क्षेत्र इस्तेमाल करने की अनुमति दी थी. इसके बाद नयी दिल्ली और तेल अवीव के बीच की दूरी 7.25 घंटे में तय होगी, जो दूसरी कंपनी की उड़ान की तुलना में करीब 2.10 घंटे कम है. एयर इंडिया की उड़ान संख्या एआई 139 गुरुवार की रात 10 बजकर 15 मिनट (इस्राइली समयानुसार) पर तेल अवीव के बेन गुरियन हवाई अड्डे पर उतरी.

इस्राइल के पर्यटन मंत्री यारिव लेविन ने कहा कि यह वास्तव में एक ऐतिहासिक क्षण है. हम नये युग में है. मुझे यकीन है कि हम भारत से इस्राइल आने वाले पर्यटकों की संख्या में इजाफा देखेंगे. और अधिक संख्या में इस्राइली भारत से आ सकेंगे. उन्होंने कहा कि इस तरह का सीधा जुड़ाव दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने में मदद करेगा. सऊदी अरब के हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल को मंजूरी देने से जुड़े सवाल के जवाब में लेविन कहा कि हम इसे लेकर सतर्क हैं. यह वास्तव में पहला और अहम कदम है.

उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि आने वाले समय में इस क्षेत्र के हमारे पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध स्थापित होंगे. भारत इसमें बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा. इस्राइल की सरकारी विमान कंपनी ईआई एआई वर्तमान में मुंबई के लिए भारतीय सेवा का संचालन करती है, जो कि सऊदी अरब और ईरान के ऊपर से उड़ने से बचने के लिए लाल सागर के ऊपर से होकर गुजरती है.

वहीं, भारत के नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को कहा कि सऊदी अरब ने नयी दिल्ली से तेल अवीव के बीच उड़ान के लिए अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की पहली बार एयर इंडिया को मंजूरी दी. यह पहले कभी नहीं हुआ. यह भारत की नयी छवि और वास्तविकता को दर्शाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें