Advertisement

bollywood

  • Feb 3 2018 12:14PM

जब खुद पर लगे आरोपों को पढ़कर चौंक गई थीं दीप्ति नवल, जानें 7 खास बातें...

जब खुद पर लगे आरोपों को पढ़कर चौंक गई थीं दीप्ति नवल, जानें 7 खास बातें...

जानीमानी अभिनेत्री दीप्ति नवल आज अपना 65वां जन्‍मदिन मना रही हैं. दीप्ति 80 और 90 की दशक की खूबसूरत अभिनेत्र‍ियों में शुमार की जाती हैं. दीप्ति का जन्‍म 3 फरवरी 1952 को अमृतसर (पंजाब) में हुआ था. कछ समय बाद ही वे न्‍यूयॉर्क चलीं गई थी क्‍योंकि उनके पिता न्‍यूयॉर्क के सिटी यूनिवर्सिटी में टीचर थे. दीप्ति  को एक्टिंग के साथ-साथ पेंटिंग और फोटोग्राफी का भी बेहद शौक हैं. दीप्ति  ने श्‍याम बेनेगल की साल 1978 में फिल्‍म 'जूनुन' से फिल्‍मों में इंट्री की थी लेकिन उन्‍हें असली पहचान दो साल आई बाद फिल्‍म 'एक बार फिर' से मिली. 

दीप्ति ने अपने सिने करियर में सबसे ज्यादा फिल्में फारुख शेख के साथ की हैं. उनके साथ वे फिल्म 'चश्मे बद्दूर', 'कथा', 'साथ-साथ 'में नजर आई हैं. दीप्ति दिवंगत अभिनेता फारुख शेख के बेहद करीब मानी जाती थीं. दीप्ति ने एक बार फारुख को बड़ा इश्कबाज कह दिया था. हालांकि फारुख ने कभी भी उनके साथ फ्लर्ट नहीं किया. जब दीप्ति ने उनकी मौत की खबर सुनी तो वे रो पड़ी थीं.

1. अस्‍सी के दशक में दीप्ति ने  सई परांजपे की फिल्‍म 'चश्‍मे बद्दूर' में काम किया था. इस फिल्‍म में उन्‍होंने एक सेल्‍स गर्ल की भूमिका निभाई थी, जो वाशिंग पाउडर बेचती थी. इस फिल्‍म में उनका करेक्‍टर 'मिस चमको' मशहूर हो गया था.

2. दीप्ति को उनके पिता चित्रकार बनाना चाहते थे, लेकिन रुझान अभिनय की ओर था. लेकिन दीप्ति ने दोनों कलाओं को जारी रखा. उनकी कई पेंटिंग्स प्रदर्शनियों में प्रदर्शित की गई हैं.

3. दीप्ति की फिल्म निर्देशन में भी दिलचस्पी रही है. निर्देशक के रूप में उनकी पहली फिल्म मनीषा कोइराला अभिनीत 'दो पैसे की धूप चार आने की बारिश' थी, जिसे समीक्षकों ने काफी पसंद किया था. फिल्म 2009 कान फिल्म फेस्ट‍िवल में दिखाई गई थी.

4. दीप्ति नवल ने फिल्‍ममेकर प्रकाश झा से शादी की थी. प्रकाश ने दीप्ति को लेकर 1985 में 'दामुल' फिल्म बनाई जो सुपरहिट रही थी. यहीं से दोनों से बीच प्यार की शुरुआत हुई और फिर ये प्यार शादी में बदल गया. दोनों 17 साल तक एकदूसरे के साथ रहे लेकिन फिर दोनों के बीच मनमुटाव शुरू हो गया. साल 2002 में दोनों दोनों को तलाक हो गया था. दोनों की एक गोद ली हुई बेटी दिशा भी है.

5. प्रकाश झा से तलाक के बाद वह प्रख्यात शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के बेटे विनोद पंडित के करीब आईं. विवाह भी तय हो गया था, लेकिन विवाह से पहले ही विनोद का देहांत हो गया.

6. दीप्त‍ि उस समय विवादों में आ गईं जब वे अपने अपार्टमेंट में 'चश्मे बद्दूर' की रीमेक के दौरान इंटरव्यू दे रही थीं. इसी दौरान सोसाइटी के सदस्यों ने इस पर आपत्त‍ि जताई और इस 'नाटक' कहकर बंद करने को कहा और पुलिस बुलाने की धमकी दी. लेकिन अगले दिन दीप्ति उस समय दंग रह गईं, जब उन्होंने अखबारों में खुद पर वेश्यावृत्त‍ि के आरोपों से जुड़ी खबरें पढ़ीं. इसके बाद दीप्ति ने मीडिया के खिलाफ एक्शन लेने की बात कही थी.

7. दीप्ति फिलहाल मनोरोगियों के बारे में जागरूकता फैलाने का काम कर रही हैं. साथ ही वह लड़कियों की शिक्षा के लिए दिवंगत विनोद पंडित की याद में स्थापित 'विनोद पंडित चैरिटेबल ट्रस्ट' से जुड़ी हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement