31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चास स्टेशन को 31 साल से है ट्रेनों का इंतजार

रेलवे. डीसी लाइन की बंदी के बाद सवारी गाड़ियों के परिचालन व ठहराव की जगी आस चास : चास रेलवे स्टेशन के लिए 1981-82 में भूमि का अधिग्रहण किया गया था. इसके बाद 1984 में निर्माण कार्य शुरू किया गया और वर्ष 1986 में बन कर तैयार हो गया था. लेकिन 31 वर्ष बीत जाने […]

रेलवे. डीसी लाइन की बंदी के बाद सवारी गाड़ियों के परिचालन व ठहराव की जगी आस

चास : चास रेलवे स्टेशन के लिए 1981-82 में भूमि का अधिग्रहण किया गया था. इसके बाद 1984 में निर्माण कार्य शुरू किया गया और वर्ष 1986 में बन कर तैयार हो गया था. लेकिन 31 वर्ष बीत जाने के बाद भी इस लाइन से स्थायी रूप से कोई सवारी ट्रेन नहीं चली है. सिर्फ मालगाड़ी ही चलती रही हैं. धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन बंद होने के बाद इस लाइन पर यात्री ट्रेनों का परिचालन और ठहराव की आस जगी है.
फिलहाल गुजर रही हैं चार यात्री ट्रेनें :
फिलहाल चास रेलवे स्टेशन होकर चार यात्री ट्रेनों की आवाजाही हो रही है. ये हैं ट्रेन नंबर 18619 रांची-दुमका एक्सप्रेस, 18620 दुमका-रांची एक्सप्रेस, 18621 पाटलिपुत्रा एक्सप्रेस, 18622 हटिया-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस, 13303 धनबाद-रांची एक्सप्रेस, 13304 रांची-धनबाद एक्सप्रेस व 13404 भागलपुर-रांची एक्सप्रेस. इसको देखते हुए रेल प्रशासन की ओर से यहां दोनों साइड सिग्नल लगा दिया गया है. साथ ही चास रेलवे स्टेशन का बोर्ड दोनों तरफ लगा दिया गया है. इसके अलावे झारखंड विद्युत बोर्ड से चास रेलवे स्टेशन में बिजली लेने की तैयारी की जा रही है.
इस माह के अंत तक शुरू हो सकता है बोकारो-हावड़ा का परिचालन : धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन बंद होने के बाद बोकारो-हावड़ा एक्सप्रेस का परिचालन बंद कर दिया गया है. इस ट्रेन को पुन: चालू कराने के लिए पश्चिम बंगाल व झारखंड सरकार प्रयासरत है. जानकारी के अनुसार इस माह के अंतिम तक इस ट्रेन का परिचालन तुपकाडीह-तलगड़िया रेल लाइन पर शुरू होने की संभावना है. इसके लिए रेल मंत्रालय कमिश्नर रेलवे सुरक्षा पदाधिकारी से फिटनेस प्रमाण पत्र लेने की तैयारी में है. इसी को लेकर कमीशनर सुरक्षा रेलवे 20 जून को चास रेलवे स्टेशन सहित टीटी लाइन का निरीक्षण करेंगे.
फिटनेस प्रमाण पत्र मिलने के बाद ही होगा फैसला : डीआरएम : आद्रा रेल मंडल के डीआरएम शरत कुमार श्रीवास्तव ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि चास सहित अन्य स्टेशनों पर यात्री ट्रेनों की ठहराव पर फिलहाल कुछ कह नहीं सकते हैं. जांच के लिए कमिश्नर रेलवे सुरक्षा पदाधिकारी 20 जून को आ रहे हैं. जांच के बाद फिटनेस प्रमाण पत्र मिलने के बाद ही किसी तरह का फैसला होगा. फिलहाल विकल्प के रूप में टीटी लाइन से कई ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें