Advertisement

aurangabad

  • Feb 21 2019 4:13PM

भेल ने बिहार में 250 मेगावाट का तापीय बिजली इकाई चालू की

भेल ने बिहार में 250 मेगावाट का तापीय बिजली इकाई चालू की
FILE PIC

नयी दिल्ली/औरंगाबाद : सार्वजनिक क्षेत्र की भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लि. (भेल) ने बिहार के औरंगाबाद जिले में एक बिजलीघर परियोजना में 250 मेगावाट क्षमता की कोयला आधारित एक और इकाई चालू की है. भेल के बृहस्पतिवार को जारी बयान के अनुसार 250 मेगावाट की इकाई औरंगाबाद के नबीनगर में नबीनगर तापीय बिजली परियोजना के अंतर्गत लगायी है.

परियोजना के तहत 250-250 मेगावाट की कुल चार इकाइयां लगायी जानी है. परियोजना की यह तीसरी इकाई है जिसे भेल ने चालू किया है. पहली दो इकाइयां पहले से वाणिज्यिक स्तर पर परिचालन में हैं, जबकि एक अन्य पर काम काफी आगे बढ़ चुका है. यह परियोजना भारतीय रेल बिजली कंपनी लि. की है जो एनटीपीसी लि. और भारतीय रेलवे की संयुक्त उद्यम है.

भेल को 250-250 मेगावाट की चार इकाई लगाने को लेकर स्टीम जनरेटर और टर्बाइन जरनेटर पैकेज का आर्डर दिया गया है. इस ठेके के तहत कंपनी को कंपनी को डिजाइन, इंजीनियरिंग, विनिर्माण, आपूर्ति एवं अन्य कार्यों के साथ स्टीम टर्बाइन, जरनेटर और बॉयलर को चालू करना था. इस परियोजना के लिये उपकरणों का विनिर्माण भेल के हरिद्वार, त्रिची, रानीपेट, हैदराबाद और बेंगलुरू के कारखानों में किये गये.

Advertisement

Comments

Other Story

Advertisement