Advertisement

Company

  • Aug 1 2018 8:12PM
Advertisement

Apple को पछाड़ दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी Smartphone कंपनी बनी Huawei, सैमसंग अब भी नंबर एक

Apple को पछाड़ दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी Smartphone कंपनी बनी Huawei, सैमसंग अब भी नंबर एक

नयी दिल्ली : चीन की दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी Huawei एप्पल को पछाड़कर दुनिया की दूसरे सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बन गयी है. हालांकि, भारत में उसकी बिक्री सुस्त ही रही. Huawei ने स्मार्टफोन निर्यात के मामले में जून, 2018 तिमाही में एप्पल को पीछे छोड़ दिया है. उद्योग पर नजर रखने वाली फर्मों से जुड़ी रिपोर्टों में यह बात कही गयी है.

इसे भी पढ़ें : 40MP कैमरे और 6GB रैम के साथ लांच हुआ Huawei का यह स्मार्टफोन

आईडीसी, काउंटरप्वाइंट रिसर्च और कैनलिस की रिपोर्टों के मुताबिक, अप्रैल-जून तिमाही में निर्यात में गिरावट के बावजूद सैमसंग वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में पहले पायदान पर काबिज है.

सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 20 फीसदी से अधिक है. रिपोर्टों के मुताबिक, Huawei ने अप्रैल-जून तिमाही में करीब 5.4 करोड़ स्मार्टफोन का निर्यात किया है, जिससे बाजार में उसकी हिस्सेदारी 15-16 फीसदी हो गयी है.

वहीं, दूसरी ओर एप्पल ने करीब 4.13 करोड़ स्मार्टफोन का निर्यात किया और उसकी हिस्सेदारी 11-12 फीसदी रही. इस दौरान सैमसंग ने 7.1 करोड़ से अधिक फोन का निर्यात करके 20 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी हासिल की.

वहीं, चौथे और पांचवें नंबर पर शिओमी और ओप्पो है. काउंटरप्वाइंट रिसर्च के सहायक निदेशक तरुण पाठक ने कहा कि सात साल तक एप्पल-सैमसंग के प्रभुत्व के बाद हुवाई ने एप्पल से ज्यादा स्मार्टफोन का निर्यात करके दूसरा पायदान हासिल किया है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement