1. home Hindi News
  2. national
  3. world hindi day 2021 know the significance history and theme of this day rjh

World Hindi Day: इंटरनेट के इस्तेमाल ने हिंदी का प्रसार पूरी दुनिया में किया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
World Hindi Day 2021
World Hindi Day 2021
Twitter

World Hindi Day 2021 : विश्व हिंदी दिवस की शुरुआत वर्ष 2006 में हुई थी, जिसका उद्देश्य हिंदी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान देना और इसे लोकप्रिय बनाना था.विश्व में हिंदी बोलने वालों की संख्या 34 करोड़ से भी ज्यादा है और यह दुनिया की चौथी सबसे ज्यादा लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषा है.

लेकिन हिंदी का प्रचार-प्रसार विश्व में नहीं हो पाया है, यही वजह है कि तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने यह कोशिश की हिंदी को अंतरराष्ट्रीय मंच पर पहचान मिले और उन्होंने 10 जनवरी को हिंदी दिवस मनाने की शुरुआत की

इंटरनेट का प्रसार बढ़ने से हिंदी को काफी फायदा मिला है. हिंदी जानने वाले इंटरनेट की दुनिया पर सक्रिय हुए हैं और वे हिंदी में खुद को अभिव्यक्त कर रहे, जिससे हिंदी के प्रति लोगों का आकर्षण और पहुंच दोनों बढ़ा है. महानायक अमिताभ बच्चन, पत्रकार राहुल देव, कवि और राजनेता कुमार विश्वास जैसे सेलिब्रिटी ने भी हिंदी को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई है.

विश्व हिंदी दिवस और 14 सितंबर को देश में मनाये जाने वाले हिंदी दिवस में फर्क है. विश्व हिंदी दिवस हिंदी को अंतरराष्ट्रीय मंच देने और इसका प्रसार करने के लिए मनाया जाता है, जबकि हिंदी दिवस हिंदी को अधिकारिक भाषा के रूप में स्वीकार करने के लिए मनाया जाता है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें