1. home Hindi News
  2. national
  3. weekend weather forecast live updates 20 september heavy raining today jharkhand odisha bengal monsoon weak delhi ncr low rain bihar up mumbai latest thuderstorm flood alert news india hindi smt

Weather Forecast Updates : झारखंड में आज से बढ़ेगी बारिश, दिल्ली, बिहार में मानसून कमजोर, जानें यूपी, बंगाल समेत अन्य राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today Live Update
Weather Forecast Today Live Update
TWITTER

कर्नाटक में आज का मौसम

पिछले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक और दक्षिणी कर्नाटक के आंतरिक भागों में जबरदस्त बारिश हुई है. मौसम विभाग की मानें तो आज भी यहां अगले 24 घंटों के दौरान भी ऐसी ही वर्षा होने की संभावना है. वहीं, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो कुछ इलाकों में बाढ़ जैसे हालात भी उत्पन्न हो सकते हैं. आंतरिक कर्नाटक के उत्तरी हिस्सों में भी कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में आज का मौसम

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान अच्छी वर्षा हुई है. लेकिन, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो आज इन क्षेत्रों में बारिश में कमी देखने को मिल सकती है. हालांकि, उत्तरीय तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर अच्छी वर्षा भी देखने को मिल सकती है.

केरल और तमिलनाडु में आज का मौसम

केरल और तमिलनाडु में पिछले 24 घंटे के दौरान अच्छी वर्षा हुई है. और मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों के दौरान भी यहां पर कई स्थानों पर अच्छी वर्षा संभव है.

महाराष्ट्र में आज का मौसम (Maharashtra Weather Forecast)

मौसम विभाग ने बताया है कि मध्य महाराष्ट्र, मराठवाडा, विदर्भ तथा कोंकण गोवा समेत अन्य क्षेत्रों में आज अच्छी भारी वर्षा हो सकती है. हालांकि, मौसम विभाग की मानें तो इन क्षेत्रों में बारिश की तीव्रता में थोड़ी कम देखने को मिल सकती है.

मध्य प्रदेश में आज का मौसम

दक्षिणी पश्चिमी मध्य प्रदेश के उत्तरी पूर्वी हिस्सों में आज कम वर्षा होने के आसार है. इस दौरान सागर, सतना, पन्ना से लेकर जबलपुर तक कम वर्षा देखने को मिलेगी. वहीं, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो दक्षिणी पश्चिमी मध्य प्रदेश में आज भारी वर्षा होने की संभावना है. उम्मीद है कि इंदौर, उज्जैन, देवास, धार, रतलाम मंसौर समेत अन्य क्षेत्रों में काफी अच्छी वर्षा देखने को मिल सकती है. जबकि, मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में बादल जरूर आज दिखेंगे, लेकिन वर्षा होने की संभावना न के बराबर है.

गुजरात में आज का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान गुजरात के कुछ क्षेत्रों में अच्छी वर्षा देखने को मिली है. स्काईमेट वेदर के अनुसार आज भी गुजरात के पूर्वी हिस्सों में अच्छी भारी वर्षा हो सकती है.

केरल में भारी बारिश की आशंका, रेड एवं ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने रविवार के लिए केरल के इडुक्की, कन्नूर एवं कसारगोड जिलों में भारी बारिश अलर्ट जारी किया है. इसके बाद विभाग ने 'रेड अलर्ट' जारी किया है. अधिकारियों ने लोगों को एहतियातन सुरक्षित इलाकों में भेज दिया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 20 सितंबर को उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तथा पास के इलाके में कम दबाव का क्षेत्र बन चुका है.

इसके प्रभाव में केरल में 19—21 सितंबर के बीच बारिश एवं कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जतायी थी. प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से कई स्थानों पर भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग की शनिवार को सुबह कोझीकोड जिले के वडाकरा में 10 सेमी बारिश हुई. जबकि कसारगोड जिले के होसदुर्ग में नौ सेमी, कन्नूर के तालिपराम्बु एवं कसारगोड के कुडुलू में सात-सात सेमी बारिश दर्ज की गयी है.

प्रदेश के आठ जिलों में शनिवार को और छह जिलों में रविवार को ऑरेंज अलर्ट (भारी से बाहुत भारी बारिश की चेतावनी) जारी किया गया था. सूत्रों ने बताया कि अलर्ट को देखते हुये, नौसेना, भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों, पुलिस, दमकल बलों को किसी भी आपात स्थिति के मद्देनजर तैयार रहने के लिये कहा गया है. उन्होंने बताया कि जिन जिलों में रेड एवं आरेंज अलर्ट जारी किये गये हैं, वहां आपदा के लिहाज से संवेदनशील इलाकों में रहने वाले लोगों को एहतियात के तौर पर शिविरों में भेजा जाएगा.

राजस्थान में आज का मौसम (Rajasthan Weather Forecast)

राजस्थान के पूर्वी और मध्य भागों में मौसम विभाग आज बारिश होने के आसार जताये है. आपको बता दें कि इन क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों से प्रचंड गर्मी देखने को मिल रही थी. उम्मीद है इससे कुछ राहत मिल सकती है.

छत्तीसगढ़ और ओडिसा का मौसम

छत्तीसगढ़ और ओडिसा के लिए मौसम विभाग ने आज जो पूर्वानुमान किया है उसके अनुसार ओडिसा के दक्षिणी हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है. साथ ही साथ छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्सों में भी मौसम बदलने की संभावना है.जिससे यहां भी अच्छी वर्षा देखने को मिलेगी.

झारखंड में आज का मौसम

झारखंड के कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने कल वज्रपात चेतावनी जारी की थी. विभाग की मानें तो आज भी यहां बादल छाए हुए रहेंगे और कुछ स्थानों पर अच्छी वर्षा होने की संभावना नजर आ रही है.

बंगाल में आज का मौसम

बंगाल में पिछले 24 घंटे के अंदर कई क्षेत्रों में वर्षा देखने को मिली. मौसम विभाग का अनुमान है कि आज भी कई क्षेत्रों में बादल छाए हुए रहेंगे और कुछ हिस्सों में अच्छी वर्षा भी संभव है.

बिहार में आज का मौसम

बिहार में पिछले दो-तीन दिनों से कुछ स्थानों पर वर्षा देखने को मिली है. लेकिन, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो आज राज्य में मानसून की बहुत अधिक सक्रियता नहीं नजर नहीं आ रही है. यही कारण है कि यहां कई क्षेत्रों में कम वर्षा होने की संभावना है.

पूर्वोत्तर भारत का मौसम

सिक्किम, त्रिपुरा, मेघालय समेत पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान ज्यादा वर्षा होने की संभावना नजर नहीं आ रही है. यहां मानसून की सक्रियता भी बहुत कम हो गई है.

उत्तर प्रदेश में आज का मौसम

उत्तर प्रदेश के पूर्वी तथा मध्य क्षेत्रों में कई स्थानों पर अगले 24 घंटे के दौरान वर्षा हो सकती है. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में कई स्थानों पर आज भारी वर्षा की संभावना है. बाकि, हिस्सों में हल्की वर्षा होने के आसार नजर आ रहे हैं. वहीं, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो कई स्थानों पर मौसम शुष्क व साफ भी रहेगा.

दिल्ली में अगले तीन दिन तक मौसम

मौसम विभाग ने बताया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिनों तक मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान जताया है. दिल्ली में पिछले 11 दिन से बारिश नहीं हुई है, जबकि मानसून अभी खत्म नहीं हुआ है. सफदरजंग वेधशाला ने आठ सितम्बर को 1.3 मिमी बारिश दर्ज की थी. बारिश में कमी के कारण पिछले कुछ दिनों में तापमान में इजाफा हुआ है. शुक्रवार को शहर के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान 37 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार सितम्बर में दिल्ली में अभी तक 78 प्रतिशत कम बारिश हुई है. सफदरजंग वेधशाला ने इस महीने सामान्य 94.9 मिमी की तुलना में 20.9 मिमी बारिश दर्ज की है.

उत्तर भारत में आज का मौसम

उत्तर भारत के पहाड़ी और मैदानी दोनों इलाकों में आज भी मानसून कमजोर रहने की संभावना है. इन स्थानों पर वर्षा की संभावना नजर नहीं आ रही है. आपको बता दें कि यहां का तापमान पिछले कई दिनों से लगातार बढ़ता ही जा रहा है. जिसके कारण दिल्ली पंजाब हरियाणा समेत अन्य स्थानों पर उमस भरी गर्मी का दूसरा स्पेल देखने को मिल रही है.

देशभर में आज का मौसम (weather in india today)

देश के पश्चिम तटों पर मानसूनी हलचल तेज हो गयी है. जिसके कारण कर्नाटक के दक्षिणी आंतरिक और तटीय भागों में होगी भारी भारी वर्षा के आसार बने हुए है. इधर, मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और झारखंड में भी व्यापक वर्षा होने का अनुमान लगाया है. वहीं, गुजरात और राजस्थान में भी कुछ हिस्सों में अच्छी वर्षा देखने को मिलेगी. विभाग के अनुसार दिल्ली समेत उत्तर भारत में अगले 24 घंटों के दौरान भी मानसून कमजोर ही रहेगा. उमस भरी गर्मी का प्रकोप से पूरा उत्तर भारत परेशान रहेगा.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें