1. home Home
  2. national
  3. weather updates imd issues yellow alert for maharashtra heavy rain forecast in tamilnadu and andhra pradesh mtj

Weather Updates: महाराष्ट्र, तमिलनाडु व आंध्र में भारी बारिश का मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

आईएमडी ने महाराष्ट्र के दो जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. पूर्वी अरब सागर के ऊपर 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Updates: चेन्नई में मरीना बीच का ऐसा था नजारा
Weather Updates: चेन्नई में मरीना बीच का ऐसा था नजारा
PTI

नयी दिल्ली: चेन्नई और उसके आसपास के इलाकों में हुई भारी बारिश के बाद मौसम विभाग ने महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु के लिए अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने कहा है कि पूर्वोत्तर मानसून के कारण 9 से 11 नवंबर के बीच आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों में भारी वर्षा होने का अनुमान है. आईएमडी दिल्ली के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने रविवार को बताया कि तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के कारण अत्यधिक भारी वर्षा हुई.

आईएमडी ने महाराष्ट्र के दो जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही कहा है कि पूर्वी अरब सागर के ऊपर 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. इससे पहले 7 नवंबर से 40-50 या 60 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. इसलिए मछुआरों को इस दौरान समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी जाती है. आईएमडी ने जो बुलेटिन जारी किया है, उसमें कहा गया है कि उत्तरी तमिलनाडु में कुछ जगहों पर 11-12 नवंबर को अलग-अलग जगहों पर भारी से अति भारी वर्षा होने का अनुमान है.

यह भी कहा गया है कि दक्षिण तटीय आंध्रप्रदेश में 11 से 12 नवंबर के बीच कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा है कि अरब सागर पर कम दबाव का क्षेत्र बना है, जिसकी वजह से तमिलनाडु में भारी वर्षा हो सकती है. अगले पांच दिनों के दौरान पुडुचेरी और कराईकल (पुडुचेरी का एक जिला) में बारिश होगी. 8 नवंबर को केरल और माहे (पुडुचेरी में) में आईएमडी ने भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा है कि 8 और 9 नवंबर को तटीय आंध्रप्रदेश और यनम (आंध्रप्रदेश में) और दक्षिणी कर्नाटक के आंतरिक इलाकों में 7 से 9 नवंबर के बीच भारी बारिश हो सकती है. कहा गया है कि जो मछुआरे समुद्र में गये हुए हैं, वे 9 नवंबर तक लौट जायें. मौसम विभाग ने अपनी भविष्यवाणी में कहा है कि मुंबई समेत कई जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं.

ज्ञात हो कि तमिलनाडु के चेन्नई और कांचीपुरम और तिरुवल्लूर जिलों के कई उपनगरों में शनिवार सुबह से रुक-रुककर बारिश हुई. रात भर बारिश होती रही, जिसकी वजह से कई इलाकों में पानी भर गया और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. चेन्नई में बाढ़ के हालात को देखते हुए स्कूलों को बंद करने की नौबत आ गयी.

चेन्नई में बाढ़ की चेतावनी

चेन्नई और उपनगरीय इलाकों में भारी बारिश से जगह-जगह जलजमाव हो गया. वहीं, चेन्नई के दो जलाशयों से पानी छोड़े जाने की तैयारी के बीच बाढ़ की चेतावनी जारी कर दी गयी. अधिकारियों ने बताया कि चेन्नई के चेम्बरमबक्कम और पुझल जलाशयों में से अतिरिक्त पानी को निकालने के लिए इन्हें खोला जायेगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें