1. home Home
  2. national
  3. weather updates 10 september 2021 shukrawar ka mausam imd alert heavy rain amh

Weather Updates : यूपी-बिहार-दिल्ली में होगी बारिश, इन राज्यों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

यूपी-बिहार-दिल्ली में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. कुछ राज्यों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. जानें अपने इलाके के मौसम का हाल.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
यूपी-बिहार-दिल्ली में बारिश के आसार नजर
यूपी-बिहार-दिल्ली में बारिश के आसार नजर
pti

Weather Updates : दिल्ली में आज हल्की बारिश के साथ ही बारिश का एक और दौर शुरू होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में अगले तीन दिनों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है जब मानसून के कम दबाव का क्षेत्र उत्तर की ओर बढ़ेगा. बारिश के कारण अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है.

उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां अगले 24 घंटों के दौरान मानसून के फिर जोर पकड़ने की संभावना है. मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य की कुछ स्थानों पर वर्षा हुई. इस दौरान मिर्जापुर, दुद्धी (सोनभद्र) तथा मवाना (मेरठ) में तीन-तीन सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई. केंद्र का मानना है कि अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के अनेक हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. वर्षा का यह सिलसिला 11 सितंबर तक जारी रहने का अनुमान है.

बंगाल की खाड़ी निम्न हवा के दबाव का क्षेत्र पश्चिम बंगाल से होते हुए बिहार में आने की उम्मीद है. जिस वजह से 10 सितंबर से बिहार के दक्षिण हिस्से में स्थित पटना, गया, बेगूसराय सहित 19 जिलों के अधिकांश जगहों पर हल्की बारिश हो सकती हैं. झारखंड की बात करें तो राजधानी रांची में शुक्रवार सुबह से धूप खिली हुई है. हालांकि सूबे के कई जिलों में आकाश में हत्के बादल नजर आ रहे हैं. राज्य के कुछ स्थानों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है.

यूपी का मौसम जिस तरह से बदल रहा है उससे सब हैरान हैं. मानसून 17 सितंबर के बाद भी जारी रहने की संभावना नजर आ रही है. मौसम विभाग के अनुसार 9 से 11 सितंबर तक कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है. यहां तेज हवाएं चलेंगी और आकाशीय बिजली गिरने के आसार हैं. शुक्रवार 10 सितंबर को कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोण्‍डा, बलरामपुर में भारी बारिश की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश के चार जिलों शिमला, चंबा, कांगड़ा और किन्नौर के कुछ क्षेत्रों में शुक्रवार को बाढ़ आने का अलर्ट जारी किया गया है. यहां शुक्रवार को भी भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. सूबे में 15 सितंबर तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है. उत्तराखंड की बात करें तो यहां मौसम विभाग ने 11 सितम्बर तक भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 12 और 13 सितम्बर के मौसम में भी विशेष परिवर्तन के आसार नहीं हैं, लेकिन अभी आगे के लिए अलर्ट नहीं है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें