1. home Hindi News
  2. national
  3. weather update heavy rain fall warning in kerala tamil nadu and puducherry outbreak of cold wave in punjab rajasthanand haryana aaj ka mousam aml

Weather Update: केरल, तमिलनाडु, पुदुचेरी में भारी बारिश की चेतावनी, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा में शीत लहर का प्रकोप

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Update
Weather Update
File Photo

नयी दिल्ली : अगले चार से पांच दिनों में उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट का सकती है. यह गिरावट धीरे-धीरे आयेगी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. आठ और नौ जनवरी को पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में शीत लहर का प्रकोप रह सकता है. अगले 24 घंटे में केरल, तमिलनाडु, और पुदुचेरी में बहुत भारी बारिश (Hevy Rain Fall) होने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिणपूर्व अरब सागर में चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है. दक्षिणी तमिलनाडु के तट पर निम्न दबाव का क्षेत्र बना है जो चक्रवात का रूप ले रहा है. इसके प्रभाव से ही केरल, तमिलनाडु और पुदुचेरी में भारी बारिश की संभावना जतायी गयी है. वहीं दक्षिणी भारत के कई राज्यों में गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की संभावना भी है.

माउंट आबू में पारा शून्‍य से नीचे

राजस्‍थान के एकमात्र पर्वतीय स्‍थल माउंट आबू में बुधवार की रात न्‍यूनतम तापमान माइनस 1.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्‍य के मैदानी भागों में फलौदी में न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बाकी जगह भी रात का तापमान सामान्‍य से एक से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

आज सुबह दिल्ली में छाया रहा कोहरा

दिल्ली एनसीआर के कई हिस्सों में गुरुवार को मध्यम स्तर का कोहरा छाया रहा. जबकि न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले तकरीबन चार सप्ताह में सबसे ज्यादा है. आईएमडी के अनुसार मध्यम स्तर का कोहरा छाये रहने के कारण पालम में दृश्यता घट कर 300 मीटर हो गयी, जबकि सफदरजंग में यह 500 मीटर दर्ज की गयी.

आकाश में बादल छाये रहने के कारण पिछले कुछ दिनों में शहर के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली में बुधवार तक लगातार चार दिन बारिश हुई है. ताजा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से नौ जनवरी को शहर में बहुत हल्की बारिश हो सकती है. उसके बाद भी आसमान में बादल छाये रहेंगे. आने वाले दिनों में दिल्ली के न्यूनतम तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें