1. home Home
  2. national
  3. weather news updates heavy rain started in jharkhand including ranchi from early morning today a deep depression has formed in the bay of bengal and south andaman sea vwt

Weather News Updates: रांची समेत झारखंड में आज तड़के से बारिश शुरू, बंगाल की खाड़ी में बना है डिप डिप्रेशन

भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार, बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान सागर में शनिवार यानी 13 नवंबर से ही डिप डिप्रेशन बना हुआ है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल की खाड़ी में बना है डिप डिप्रेशन.
बंगाल की खाड़ी में बना है डिप डिप्रेशन.
फोटो : मौसम विज्ञान विभाग.

नई दिल्ली/रांची : बंगाल की खाड़ी और दक्षिणी अंडमान सागर में निम्न दबाव (डिप डिप्रेशन) क्षेत्र बनने की वजह से देश के कई राज्यों में भारी बारिश शुरू हो गई है. बंगाल की खाड़ी में डिप डिप्रेशन बनने की वजह से रांची समेत झारखंड के कई इलाकों में शनिवार की तड़के 5 बजे के बाद से ही जोरदार बारिश शुरू हो गई है. वहीं, दक्षिणी अंडमान सागर में बने डिप डिप्रेशन की वजह से केरल, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार, बंगाल की खाड़ी और दक्षिण अंडमान सागर में शनिवार यानी 13 नवंबर से ही डिप डिप्रेशन बना हुआ है. 12 नवंबर के पहले से दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बना डिप डिप्रेशन 13 से ही पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने लगा, जिसकी वजह से पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार समेत कई राज्यों में अगले दो-तीन दिन तक भारी बारिश की संभावना है.

केरल के 6 जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, केरल में उत्तर-पूर्व मानसून सक्रिय है. विभाग ने शुक्रवार को ही राज्य के 6 जिलों में 13 और 14 नवंबर को पांच जिलों के लिए भारी बारिश का संकेत देते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया. इन 6 जिलों तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम और इडुक्की शामिल हैं, जहां बारिश होने की संभावना जाहिर की गई है. वहीं, राज्य के 5 जिले पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्णाकुलम और इडुक्की में 14 नवंबर रविवार को बारिश होने की संभावना है.

दिल्ली में लगातार दूसरे दिन न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री दर्ज

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम, 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अधिकतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि इस मौसम के औसत से एक डिग्री कम है. इससे पहले शहर में गुरुवार को भी न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस ही दर्ज किया गया था, जो कि इस मौसम का सबसे कम तापमान था.

श्रीनगर में सबसे ठंडी रात, पहलगाम-कुपवाड़ा में पारा शून्य से नीचे

इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर शहर में मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई. वार्षिक अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. यह कश्मीर का सबसे ठंडा स्थान भी रहा. अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में भी पारा शून्य से नीचे 0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. घाटी का प्रवेश द्वार कहे जाने वाले काजीगुंड शहर में तापमान 0.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें