1. home Hindi News
  2. national
  3. weather news rain alert imd latest updates delhi temperature in march rain warning in up punjab haryana states smb

Weather Updates : दिल्ली में 7 मार्च को बारिश का अलर्ट, जानिए आने वाले दिनों में देश के अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Updates
Weather Forecast Updates
प्रभात खबर

Weather Alert देश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हो रही है. इस बीच, मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक बार फिर मौसम में तेजी से बदलाव की संभावना जताई है. जानकारी के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड समेत देश के अधिकांश पहाड़ी हिस्‍सों में तेजी से मौसम बदल रहा है. वहीं, वेस्टर्न डिस्टरबेंस की कमी से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में समय से काफी पहले ही गर्मी आ गई है.

दिल्ली की बात करें तो यहां बुधवार से तापमान फिर 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया और गुरुवार को भी तापमान ज्यादा रहने की संभावना जतायी गयी है. इसी बीच 7 मार्च को वेस्टर्न डिस्टरबेंस के प्रभाव से सीजन की पहली आंधी और हल्की बूंदाबांदी की संभावना व्यक्त की गयी है. मौसम विभाग की मानें तो 7 मार्च को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलेंगी. साथ ही कुछ इलाकों में बूंदाबांदी की भी आशंका है. वहीं, तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहने का अनुमान है.

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में 5 मार्च को हवाओं में फिर से तेजी आएगी और तापमान में मामूली गिरावट आएगी. इस दौरान 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. जबकि, 7 मार्च को तापमान 33 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच जाएगा और शाम के समय आंधी के साथ बूंदाबांदी से गर्मी से राहत मिलेगी. मौसम विभाग के अनुसार, इस हफ्ते हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत देश के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी का अनुमान है.

मीडिया रिपोर्ट में उत्तराखंड मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ जिलों के कुछ हिस्सों में अगले 4 दिनों तक हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है. जबकि, 6 मार्च को राज्य में आकाशीय बिजली के गिरने और ओलावृष्टि का अनुमान जताया गया है. वहीं, 7 मार्च को हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की बारिश व ओले पड़ने की आशंका है. साथ ही उत्तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ आंधी की संभावना है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें