1. home Home
  2. national
  3. weather forecast updates south and north india to witness heavy rainfall during three days bihar jharkhand up mp delhi amh

Weather Updates : तीन दिन तक होगी भारी बारिश, जानें यूपी-बिहार-झारखंड सहित देश के अन्य राज्यों का मौसम

देशभर के अलग-अलग हिस्सों में बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण, पश्चिम, उत्तर भारत में अगले तीन दिनों के दौरान भारी बारिश की संभावना नजर आ रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Update today
Weather Update today
pti

Weather Updates : आने वाले तीन दिनों में भारी बारिश की संभावना है. इस संबंध में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून के फिर से सक्रिय होने के साथ ही अगले तीन दिनों में दक्षिण, पश्चिम और उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना नजर आ रही है. मौसम वैज्ञानिकों ने दिल्ली में सोमवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है और इसके बाद तीव्रता में कमी आएगी. विभाग की मानें तो, संभावित निम्न दबाव क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के कारण सात सितंबर तक बीच दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ और दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

विभाग ने कहा कि उत्तर मराठवाड़ा, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण और गुजरात के क्षेत्र में सात-नौ सितंबर के दौरान वर्षा होने की संभावना है. वहीं, सात-आठ सितंबर के दौरान उत्तरी कोंकण में, आठ सितंबर को मध्य महाराष्ट्र और गुजरात क्षेत्र में और सात सितंबर को तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर अत्याधिक भारी वर्षा हो सकती है. इसी तरह, सात-नौ सितंबर के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब और जम्मू क्षेत्र और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में छिटपुट से भारी बारिश की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश का मौसम : हिमाचल प्रदेश में 11 सितंबर तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है. प्रदेश में 7 से 9 सितंबर तक मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

बिहार-यूपी में होगी बारिश : स्काईमेट वेदर की मानें तो अगले 24 घंटे में आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों और मध्य प्रदेश और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना नजर आ रही है. पूर्वोत्तर भारत, बिहार के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, आंतरिक ओडिशा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.

ओडिशा के ज़्यादातर हिस्सों में 6 और 7 सितंबर को बारिश : ओडिशा से भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक की मानें तो 6 सितंबर के बाद उत्तर-पश्चिम और इसके पास मध्य बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार हैं. इसके प्रभाव में ओडिशा के ज़्यादातर हिस्सों में 6 और 7 सितंबर को बारिश हो सकती है.

राजस्थान, उत्तराखंड, हरियाणा में होगी बारिश : हिमाचल प्रदेश में 7 सितंबर तक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में 6 और 7 सितंबर, उत्तराखंड में 7 सितंबर, हरियाणा में भी 7 सितंबर तक बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है. विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश में 20 सितंबर के बाद भी बारिश लोगों को परेशान करती रहेगी.

बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र : मौसम विभाग के अनुसार 6 सितंबर के आसपास बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनता नजर आ रहा है, जो पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा.

झारखंड का मौसम : झारखंड की राजधानी रांची में सोमवार की सुबह आसमान में बादल देखने को मिल रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार रांची समेत राज्य के अन्य हिस्सों में आज मानसूनी बारिश की संभावना है. राज्य के कुछ जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की जा सकती है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें