1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today live updates jharkhand bihar west bengal delhi ncr sikkim meghalaya mumbai uttar pradesh madhya pradesh south north india rain thunderstorm 18 june 2020 monsoon raining alert

Weather Forecast Updates : बंगाल और यूपी के इन जिलों में अगले पांच दिनों तक मूसलाधार बारिश की संभावना, जानें झारखंड, बिहार, दिल्ली समेत अन्य राज्यों का हाल

By SumitKumar Verma
Updated Date
Weather Forecast Today Update
Weather Forecast Today Update
Prabhat Khabar

Weather Forecast Today Update : अगले 48 घंटों में देश के विभिन्न हिस्सों में मानसून की स्थिति कमजोर होने की संभावना है. वहीं, पूर्वी भारत जैसे असम (Weather Forecast Assam), मेघालय (Weather Forecast Meghalaya), सिक्किम (Weather Forecast Sikkim) में मूसलाधार बारिश हो सकती है. आइये जानते हैं मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Weather Forecast Delhi), उत्तर प्रदेश (Weather Forecast UP), राजस्थान (Weather Forecast Rajasthan), मध्‍य प्रदेश (Weather Forecast Madhya Pradesh), तेलांगना (Weather Forecast telangana), पंजाब (Weather Forecast Punjab), हरियाणा (Weather Forecast Hariyana), गुजरात (Weather Forecast Gujarat), बिहार (Weather Forecast Bihar) और झारखंड (Weather Forecast Jharkhand) समेत अन्य राज्यों के लिए क्या भविष्यवाणी की है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के मुजफ्फरपुर और उसके आस पास के इलाकों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ घंटों में मुजफ्फरपुर समेत उत्तर बिहार के कई जिलों में बारिश की संभावना है. इसके अनुसार वर्तमान रेडर उपग्रह एवं अन्य प्रेक्षण के अनुसार वैशाली, मुजफ्फरपुर, शिवहर, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, लखीसराय जिले के कुछ भागों में अगले दो-तीन घंटों में बारिश होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी के पूर्वी क्षेत्रों में अगले एक हफ्ते तक बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार यूपी के पूर्वी क्षेत्रों में हवा और हल्की बारिश आ सकती है. उत्तरप्रदेश मौसम विभाग ने आदेश जारी कर कहा कि चक्रवाती हवा कुछ वजह से पिछले के हफ्ते तक बारिश होने की उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 24 घंटे में बंगाल का मौसम

दार्जिलिंग में शुक्रवार को भारी बारिश के आसार हैं. उत्तर बंगाल के शेष हिस्सों में भी मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है. वहीं दक्षिण बंगाल में अगले रविवार तक छिटपुट व भारी बारिश की संभावना है. अगले 24 घंटों में उत्तर और दक्षिण 24 परगना और मुर्शिदाबाद जिलों में भारी बारिश की संभावना है. पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, नदिया, वीरभूम, पश्चिम बर्द्धमान, बांकुड़ा और पुरुलिया जिलों में भी भारी बारिश का अनुमान है. कोलकाता और अन्य जिलों में छिटपुट बारिश हो सकती है. दक्षिण बंगाल में गुरुवार से बारिश बढ़ सकती है. इस बीच राज्य प्रशासन भी अलर्ट हो गया है. मछुआरों के समुद्र में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. 19 जून को बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में निम्न दबाव की संभावना है. तूफान के कारण समुद्र के अशांत होने का भी खतरा है.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल में पांच दिनों तक भारी बारिश संभव

मौसम विभाग ने बंगाल में मानसून के बीच भारी निम्न दबाव का अनुमान जताया है, जिसके कारण राज्यभर में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश हो सकती है. अगले 24 घंटों में उत्तर बंगाल के दार्जिलिंग, कलिंपोंग, अलीपुरद्वार, कूचबिहार और जलपाईगुड़ी जिलों में भारी बारिश की आशंका है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में आज मानसून की स्थिति

मौसम विशेषज्ञों (The Meteorological Department) की मानें तो बिहार (Weather Forecast Bihar) के सीमावर्ती इलाकों से होते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश (Weather Forecast UP) में जो सर्कुलेशन बना हुआ था जो वह अब बंगाल की खाड़ी (Bay Of Bengal) की ओर जा रहा है. जो बंगाल की खाड़ी में पहुंच कर वापस दोहरी शक्ति से 20 जून के बाद ओडिशा (Weather Forecast Odisha) से होते हुए मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ेगा.

आज कहां होगी बारिश

राजस्थान के उत्तरी पश्चिमी हिस्सों से लेकर बंगाल की खाड़ी तक एक सर्कुलेशन अभी भी बना हुआ है. जिसके कारण पूर्वी उत्तर प्रदेश से सटे झारखंड और बिहार में बारिश होने की संभावना है.

पूर्वोत्तर भारत अर्थात असम, मिजोरम, सिक्किम, मेघालय, त्रिपुरा समेत अन्य राज्यों में 18 जून को मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. सिक्कीम से सटे जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. इससे सटे बिहार के कुछ जिले जैसे भागलपुर, अररिया, किशनगंज, बांका आदि में भारी बारिश होने के संभावना है. वहीं, बंगाल के जलपाईगुड़ी, दाजर्लिंग, सिलीगुड़ी में भी मूसलाधार बारिश होगी. बिहार और झारखंड के बाकी जिलों में वर्षा हल्के से मध्यम रहने की संभावना है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, गोरखपुर, वाराणसी समेत अन्य जिलों में बारिश में काफी कमी आयेगी.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें