1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today live monsoon 2021 update 4 june ka mausam rain and thunderstorm in bihar jharkhand up bengal heavy premonsoon in delhi kab hogi barish aml

Weather Forecast : पूर्वोत्तर राज्यों समेत राजस्थान, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में तीन जून को बारिश की संभावना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE
Weather Forecast Today LIVE
PTI

Weather Forecast Today LIVE, Monsoon 2021 Date 04 June : भारत (north India Weather) में मानसून दस्तक दे चुका है. मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून इस साल दो दिन देर से केरल पहुंचा है. मॉनसून (Monsoon) के आते ही तटीय क्षेत्रों में बारिश शुरू हो गयी है. वहीं, कई राज्यों में प्री मॉनसून बारिश हो रही है. राजधानी दिल्ली में आज भी हल्की बारिश होने की संभावना है. यूपी, बिहार, झारखंड में भी आसमान में बादल छाये रहेंगे और कुछ जगहों पर छिटपुट बारिश हो सकती है. मौसम से जुड़ी हर (04 June 2021, Rain Alert, Monsoon 2021) अपडेट के लिए बने रहें prabhatkhabar.com के साथ….

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वोत्तर राज्यों समेत राजस्थान, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में तीन जून को बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में सामान्यत: में बादल छाये रहेंगे. वहीं, मुंबई में दोपहर या शाम में गरज के साथ बारिश की संभावना जतायी गयी है. राजस्थान के कुछ स्थानों पर बिजली कड़कने और तेज हवा चलने के साथ आंधी चलने की संभावना है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय और उत्तरी कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना है. वहीं, पूर्वोत्तर राज्यों के अलावा कोंकण, गोवा, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जतायी गयी है. दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम-मध्य अरब सागर के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

आठ जून तक पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, चार और पांच जून को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना. चार से आठ जून के दौरान असम और मेघालय में और पांच से सात जून को नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल की खाड़ीऔर पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले 2-3 दिनों के दौरान मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्से, बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी के कुछ हिस्से और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आसपास के इलाकों में गरज के साथ अगले दो घंटों में बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले दो घंटों के दौरान पूर्वी-दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, पश्चिम-दिल्ली, यमुना नगर, हरियाणा के पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, जींद, हांसी, रोहतक, महम, भिवाड़ी, मानेसर, सोहना, सफीदों के अलावा उत्तर प्रदेश के के शामली, सहारनपुर, देवबंद, गंगोह, मुजफ्फरनगर, कांधला, दौराला, सकोटी-टांडा, खतौली, मोदीनगर और आसपास के इलाकों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले पांच दिनों तक पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि निचले स्तर की दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने के कारण अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों में व्यापक वर्षा की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में आंधी-तूफान, बिजली कड़कनेऔर तेज हवाएं चलने की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और तेलंगाना में कहीं-कहीं आंधी तूफान, बिजली कड़कने और तेज हवाएं चलने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में खराब मौसम के कारण एयर इंडिया की फ्लाइट को जयपुर डायवर्ट किया गया

दिल्ली में खराब मौसम के कारण दिल्ली जानेवाली एयर इंडिया की फ्लाइट को जयपुर डायवर्ट किया गया. फ्लाइट शाम साढ़े पांच बजे जयपुर एयरपोर्ट पर सुरक्षित उतर गयी. जयपुर हवाई अड्डे के निदेशक ने कहा है कि 163 यात्रियों के साथ दिल्ली के लिए उड़ान भरने की मंजूरी का इंतजार है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश, उखड़ गये पेड़

दिल्ली में तेज हवाओं के साथ शुक्रवार को भारी बारिश हुई. भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण विंडसर प्लेस के पास पेड़ उखड़ गये.

email
TwitterFacebookemailemail

बेंगलुरु में अगले दो दिनों तक बारिश की संभावना

कर्नाटक के बेंगलुरु में शुक्रवार को मानसून की बारिश हुई. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शहर में अगले दो दिनों में बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोच्चि समेत केरल के दक्षिण भागों में भारी बारिश

दक्षिण-पश्चिम मानसून के केरल पहुंचने पर कोच्चि समेत दक्षिणी भागों में बारिश शुरू हो गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले दो दिनों तक केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों के दौरान केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में गरज, बिजली गिरने और तेज़ हवाओं के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है. छिटपुट भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश के चार राज्यों में पहुंचा मानसून, 12 जून के बाद बिहार-झारखंड पहुंचने के आसार

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून चार राज्यों में पहुंच चुका है. दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल, कर्नाटक, आंध्र पदेश और तमिलनाडु में पहुंच चुका है. यह केरल के अलावा कर्नाटक के तटीय क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों, दक्षिण आंतरिक हिस्से, उत्तरी आंतरिक हिस्से, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्से और तमिलनाडु के अधिकतर हिस्सों में पहुंच चुका है. साथ ही बताया है कि बिहार-झारखंड में मानसून 12 जून के बाद पहुंचने के आसार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

तमिलनाडु और बंगाल में भी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने कहा है कि मॉनसून पांच जून के बाद तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ सकता है. इससे इन दोनों राज्यों के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान आसमान पर बादल छाये रहेंगे. गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद जतायी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने शनिवार तक मुंबई में भारी बारिश का अनुमान जताया है. इसके साथ ही महाराष्ट्र के तटीय भागों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. मॉनसून तेजी से आगे की ओर बढ़ रहा है. ऐसे में महाराष्ट्र के कई हिस्सों में प्री मॉनसून बारिश होने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

आगे बढ़ रहा है मॉनसून

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आगे बढ़ रहा है. मॉनसून केरल, तटीय कर्नाटक के अधिकांश हिस्सों और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के अधिक हिस्सों में आगे बढ़ा है. मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार-झारखंड में बादल के कारण उमस

बिहार-झारखंड के कई हिस्सों में सुबह से बादल छाये हुए हैं. बादल की वजह से उमर भरी गर्मी है. कई जगहों पर सुबह के समय हल्की बारिश भी दर्ज की गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश के कई हिस्सों में होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन के भीतर दक्षिण पश्चिम मानसून के दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों, मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, केरल के शेष हिस्सों और लक्षद्वीप, तमिलनाडु तथा पुडुचेरी के कुछ अन्य हिस्सों, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों और रायलसीमा के अलावा दक्षिण तथा मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों में पहुंचने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

शनिवार तक केरल और आसपास के इलाकों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग ने कहा है कि मॉनसून के आजा ने से केरल और आसपास के राज्यो में अगले दो-तीन दिनों तक भारी बारिश हो सकती है. कहा गया है कि शनिवार तक केरल के कुछ इलाकों में सात से 11 सेंटीमीटर तक बारिश होने का अनुमान है. पिछले छह वर्षों के दौरान यह तीसरी बार है जब मानसून देर से पहुंचा है। इससे पहले 2016 और 2019 में मानसून ने आठ जून को केरल में दस्तक दी थी.

email
TwitterFacebookemailemail

मॉनसून ने केरल में दी दस्तक, कई राज्यों में बारिश शुरू

दो दिन देर से मॉनसून ने केरल में दस्तक दे दी है. इसके साथ ही कई राज्यों में झमाझम बारिश शुरू हो गयी है. वहीं झारखंड, बिहार, बंगाल और यूपी में प्री मॉनसून बारिश हो रही है. यहां 10 जून के बाद मॉनसून के पहुंचने की उम्मीद जतायी जा रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें