1. home Home
  2. national
  3. weather forecast today imd alert up bihar jharkhand mp delhi weather winter amh

Weather Forecast : दिल्ली का AQI 'बेहद गंभीर', केरल में बारिश से तीन की मौत, जानें कब से सताएगी ठंड

केरल में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. सूबे के 12 जिलों में मौसम विभाग की ओर से यलो अलर्ट जारी किया गया है. केरल के कुछ हिस्सों में सोमवार को भारी बारिश जारी रही जिससे तिरुवनंतपुरम, कोल्लम और कोट्टायम जिले प्रभावित हुए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today
Weather Forecast Today
pti

Weather Forecast : जहां देश के कई राज्यों में ठंड ने दस्तक दे दी है. वहीं कई राज्य ऐसे भी हैं जो भारी बारिश से परेशान हैं. प्रदूषण से दिल्ली को आज भी राहत नहीं मिलती नजर आ रही है. यहां का AQI 'बेहद गंभीर' स्थिति में है. मौसम विभाग की मानें तो राष्‍ट्रीय राजधानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री रह सकता है. 20 नवंबर के बाद यहां न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

इधर केरल में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. सूबे के 12 जिलों में मौसम विभाग की ओर से यलो अलर्ट जारी किया गया है. केरल के कुछ हिस्सों में सोमवार को भारी बारिश जारी रही जिससे तिरुवनंतपुरम, कोल्लम और कोट्टायम जिले प्रभावित हुए. वर्षाजनित हादसों में तीन व्यक्तियों की मौत हो गई और संपत्ति को व्यापक नुकसान हुआ.

बात बिहार की करें तो यहां पूर्वी हवा के प्रवाह से कम होता ठंड का प्रभाव अब 23 नवंबर से प्रभावी नजर आएगा. मौसम विभाग के अनुसार 23 नवंबर से ठंड की वापसी होगी जो लोगों को कंपकपाने पर मजबूर कर देगी. इस बीच पूर्वी हवा के प्रभाव के कारण रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी दर्ज की जाएगी. 19 से 25 नवंबर के बीच बारिश का पूर्वानुमान है जिसके बाद ठंड का असर बढ़ने के आसार हैं.

झारखंड की राजधानी रांची सहित सूबे के कई इलाकों में सुबह धुंध नजर आई. दो दिन की बारिश के बाद आसमान साफ हो गया है और तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. लोगों को यहां ठंड का अहसास होने लगा है. इधर मध्‍य प्रदेश में आने वाले दो दिन बाद मौसम का मिजाज बदलने के आसार नजर आ रहे हैं. बताया जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी में अंडमान के करीब एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जिसकी वजह से मौसम में बदलाव हो सकता है. मौसम विभाग की मानें तो दो दिन तक हल्‍की ठंड रहेगी और इसके बाद भोपाल समेत राज्‍य के अन्‍य इलाकों में आकाश में बादल नजर आएंगे. सूबे में न्‍यूनतम तापमान बढ़ेगा. कई इलाकों में बारिश भी हो सकती है.

आने वाले कुछ दिनों में राजस्थान के विशेषकर दक्षिण पूर्वी हिस्सों में कहीं-कहीं बारिश होने का अनुमान है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार मौजूदा परिस्थिति के अनुसार आगामी दिनों में पूर्वी हवाओं के प्रभावी होने से 17 नवंबर से दक्षिणी-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. 17 नवंबर को कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है. वहीं 18-19 नवंबर को कोटा, उदयपुर, अजमेर, जयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम बारिश होने की प्रबल संभावना है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें