1. home Home
  2. national
  3. weather forecast today bihar jharkhand bihar delhi cold chhath puja aaj ka mausam amh

Weather Forecast : दिल्ली की हवा ‘जहरीली’, जानें बिहार, झारखंड और यूपी में कैसा रहेगा मौसम

पहाड़ों पर होनेवाली बर्फबारी का असर झारखंड में भी दिखने लगा है. छह नवंबर को राजधानी का न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री सेसि रिकॉर्ड किया गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast/chhath puja 2021
Weather Forecast/chhath puja 2021
pti

Weather Forecast : दिवाली के तीन दिन बाद भी राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली की हवा ‘जहरीली’ (Delhi Air Quality) नजर आ रही है जिससे लोग परेशान हैं. प्रदूषण की वजह से दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में रविवार को धुएं की मोटी चादर देखने को मिली. इधर पहाड़ों पर बर्फबारी का आसर मैदानी भागों में नजर आने लगा है. बिहार, झारखंड, यूपी सहित कई राज्‍यों में ठंड की शुरुआत हो चुकी है.

पहाड़ों पर होनेवाली बर्फबारी का असर झारखंड में भी दिखने लगा है. छह नवंबर को राजधानी का न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री सेसि रिकॉर्ड किया गया. तीन नवंबर को राजधानी का न्यूनतम तापमान 18.3 डिग्री सेसि था. अधिकतम तापमान भी धीरे-धीरे गिरने लगा है. मौसम केंद्र के अनुसार, राज्य में अगले तीन से चार दिनों के दौरान रात के तापमान में कोई बदलाव की संभावना नहीं है. इस दौरान मौसम शुष्क रहेगा. 12 नवंबर तक आकाश साफ रहेगा. इस दौरान अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम तापमान 13 से 15 डिग्री सेसि के बीच होगा.

बिहार की बात करें तो यहां के लोगों को सुबह-शाम ठंड का अहसास हो रहा है. हालांकि दिन में तापमान ज्यादा होने की वजह से हलकी गर्मी भी लगती है. बताया जा रहा है कि बिहार के सबसे बड़े पर्व छठ के दौरान कड़ाके की ठंड या कुहासे की स्थिति नहीं नजर आने वाली है. सूबे में बारिश की संभावना बहुत कम है जबकि हवाएं 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी. राजधानी पटना की वायु गुणवत्ता सूचकांक 240 है, जो खराब श्रेणी में आता है.

उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां के कई इलाकों में सुबह-शाम ठंड का अहसास होने लगा है. इस बार सूबे में कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. प्रदेश के कानपुर सहित आसपास के जिलों में इस बार कड़कड़ाती ठंडक पड़ सकती है. मौसम विभाग की मानें तो इस बार प्रशांत महासागर में होने वाली प्राकृतिक घटना ला लीना (तूफान) के प्रभाव से ठंड लोगों को ज्यादा परेशान करने वाली है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें