1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast moonsoon prediction in this year will be average these states will have less rain srn

Weather Forecast : देश में इस साल औसत मॉनसून की संभावना, इन राज्यों में होगी कम बारिश

निजी मौसम एजेंसी ने इस साल उम्मीद जतायी है कि भारत में इस साल ऐवरेज बारिश होगी. इसकी शुरूआत जून से हो जाएगी. हरियाणा, पंजाब और मध्यप्रदेश में झमाझम बारिश होगी, वहीं पूर्वोत्तर राज्य में कम बारिश होगी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Monsoon Forecast 2022
Monsoon Forecast 2022
Twitter

रांची: भारत में इस साल औसत मॉनसून बारिश होने की संभावना है. निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काइमेट ने मंगलवार को कहा कि चार महीनों जून-जुलाई-अगस्त-सितंबर की औसत वर्षा 880.6 मिमी की तुलना में 2022 में 98% बारिश की संभावना है.

माना जा रहा है कि जून से मॉनसून की अच्छी शुरुआत होगी. हरियाणा, पंजाब और मध्यप्रदेश में झमाझम बारिश होगी. उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में अच्छी बारिश होगी. पंजाब और हरियाणा में सामान्य से ज्यादा बारिश का अनुमान है. राजस्थान और गुजरात में सामान्य से कम बारिश का अनुमान लगाया गया है.

पूर्वोत्तर के राज्यों जैसे नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी कम बारिश का अनुमान है. केरल और कर्नाटक में भी जुलाई-अगस्त में पानी सामान्य से काफी कम गिर सकता है. वहीं, दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के लिए भी मॉनसून

भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) के अनुसार, दिल्ली में अप्रैल की गर्मी ने 72 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो अप्रैल के महीने में सबसे अधिक है. दिल्ली में अप्रैल के पूर्वार्द्ध में 72 साल में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया है. इससे पहले मौसम विभाग ने जानकारी दी थी कि भारत ने 121 वर्षों में इस साल औसतन मार्च महीने में अपने सबसे गर्मी दर्ज की गयी, जिसमें देश भर में अधिकतम तापमान सामान्य से 1.86 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा था.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें