1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live updates today monsoon alert rain report delhi ncr jharkhand bihar uttar pradesh west bengal mumbai madhya pradesh south north india heavy 07 july 2020 raining thunderstorm

Weather Forecast Updates : मुंबई समेत इन राज्यों में सुस्त हुआ मानसून, कल से झारखंड में भी होगा कमजोर, जानें बिहार, यूपी, दिल्ली समेत अन्य राज्यों का हाल

By SumitKumar Verma
Updated Date
Weather Forecast LIVE Updates Today
Weather Forecast LIVE Updates Today
Prabhat Khabar

Weather Forecast Updates Today, Jharkhand, Bihar, Delhi, UP, Bengal, Gujarat, Mumbai, Rajasthan, Odisha, Hariyana, Meteorological Department, Monsoon Alert, heat wave, thunderstorm, raining : देश के पश्चिमी और दक्षिणी हिस्सों में आज के बाद से मानसून के सुस्त होने के आसार है. जिसका असर गुजरात (Weather Forecast Gujarat), मुंबई (Weather Forecast Mumbai) और केरल (Weather Forecast Kerala) जैसे राज्यों पर पड़ेगा. वहीं, मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने आज झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), बंगाल (Weather Forecast Bengal), ओडिशा (Weather Forecast Odisha), सिक्किम (Weather Forecast Sikkim), दिल्ली (Weather Forecast Delhi), यूपी (Weather Forecast UP), केरल (Weather Forecast Kerala) राजस्थान (Weather Forecast Rajasthan), तेलांगना (Weather Forecast telangana), पंजाब (Weather Forecast Punjab), हरियाण (Weather Forecast Hariyana) समेत अन्य राज्यों के लिए क्या चेतावनी जारी की है, आइये जानते हैं...

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी दी। बताया गया कि जामनगर, द्वारका और कच्छ में भारी बारिश होगी. वहीं गिर, सोमनाथ, जूनागढ़, पोरबंदर और राजकोट में भी हालात ऐसे ही रहेंगे। सौराष्ट्र में भी आज बारिश. कल बारिश से कुछ राहत मिल सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश में सप्ताह भर बारिश के आसार

मौसम विशेषज्ञ की मानें तो बारिश का यह सिलसिला रुक-रुक कर अगले एक सप्ताह तक जारी रहने वाला है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार फिलहाल हो रही बारिश की वजह पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपरी वायुमंडल में बना चक्रवातीय हवाओं का क्षेत्र है. यह वायुमंडलीय परिस्थिति एक-दो दिन तक बरकरार रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

पश्चिम बंगाल में बारिश के आसार

बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में निम्न दबाव की सृष्टि होने से सूबे में भारी बारिश के आसार हैं. अलीपुर मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर एवं दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा में बारिश से राहत

हरियाणा के ज्यादातर जिलों में मंगलवार को दिनभर कभी तेज धूप तो कभी आसमान में बादल छाए रहे. शाम को तेज हवा के साथ हल्की बारिश हुई. इससे निचले इलाकों में पानी जमा हो गया.

email
TwitterFacebookemailemail

बरेली में बारिश, किसानों को राहत

बरेली में बारिश का सिलसिला जारी है. बरेली मेंं मंगलवार को सुबह से शुरु हुई बारिश अब तक रुकने का नाम नहीं ले रही है. वहीं पीलीभीत में भी तेज बारिश से जन जीवन प्रभावित हो रहा है. इसके अलावा शाहजहांपुर में बारिश होने से लोग और किसान भी राहत महसूस कर रहे है.

email
TwitterFacebookemailemail

इस मानसून होगी अच्छी बारिश

इस बार मानसून कुछ अच्छे संकेत लेकर आया है. सामान्य से ज्यादा और सही समय पर बारिश किसानों के लिए अमृत सरीखी है। किसानों को फसल बुआई के लिए पहले से मेहनत नहीं करनी होगी. जिसका असर पैदावार पर दिखेगा. मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह के मुताबिक इस मानसून में अच्छी बारिश के अनुमान हैं. उन्होंने बताया कि यह पूरा सप्ताह रिमझिम बारिश के साथ बीतेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में जारी है वज्रपात का सिलसिला

आज भी राज्य में वज्रपात से मौत का सिलसिला शुरू हो गया है. बेगूसराय में आज वज्रपात से तीन लोगों की अबतक मौत हो गई है, एक की स्थिति गंभीर है. वहीं खगड़िया जिले में भी वज्रपात से एक किसान झुलस गए जिनकी स्थिति नाजुक बताई जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजधानी दिल्ली में पूरे दिन बादल छाए रहेंगे, बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार मुंबई में आज भी भारी बारिश की संभावना है, वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में पूरे दिन बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की भी संभावना है. इसके अलावा बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, और आंतरिक कर्नाटक पर मानसून का सामान्य प्रदर्शन दिखेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

बोकारो, चतरा और गिरीडीह में होगी बारिश

मौसम विभाग ने झारखंड के बोकारो, चतरा और गिरीडीह जिले में अगले दो-तीन घंटों में बारिश होने का अनुमान लगाया है. इन जिलों में विभाग द्वारा हल्के दर्जे का मेघ-गर्जन तथा वज्रपात के साथ वर्षा होने की संभावना जतायी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के इन जिलों में कुछ देर में मेघ-गर्जन तथा वज्रपात के साथ होगी बारिश 

बोकारो, धनबाद, कोडरमा, गिरीडीह तथा गोड्डा में कुछ देर में मध्यम दर्जे के बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने इस दौरान मेघ-गर्जन तथा वज्रपात का अनुमान भी लगाया है. विभाग ने लोगों को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि आप सतर्क और सावधान रहें एवं फंसने पर सुरक्षित स्थानों में शरण ले लें. मौसम विभाग ने लोगों को पेड़ के नीचे नहीं खड़े रहने, बिजली के खंभे से दूर रहने, किसानों को खेत में न जाने की सलाह भी दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में कल से मानसून हो जाएगा कमजोर

झारखंड के कई जिलों में मौसम विभाग ने आज बारिश होने का अनुमान लगाया है. उत्तरी जिलों में आज ज्यादा वर्षा दर्ज की जा सकती है. राज्य में आज भर मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है जबकि 08 जुलाई से यह कमजोर हो सकता है. राज्य के कुछ जिलों में आज हल्की से मध्यम बारिश के साथ वज्रपात की भी संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली-एनसीआर में छाये रहेंगे बादल होगी बारिश (Delhi ncr Weather)

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मानसून की झमाझम बारिश का इंतजार अभी तक है. आज सुबह से ही दिल्ली-एनसआर में बादल छाये हुए है. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) की मानें तो कुछ दिनों तक दिल्ली के साथ-साथ नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, सोनीपत फरीदाबाद, गुरुग्राम, पलवल और रेवाड़ी-महेंद्रगढ़ में मौसम का मिजाज कुछ ऐसा ही रहने वाला है. विभाग ने इस दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जतायी है. जिससे दिल्ली को गर्मी और उमस से राहत मिलने की उम्मीद है. आपको बता दें कि सोमवार को भी हल्की बारिश हुई थी.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात का मौसम (Gujarat Weather)

भारतीय मौसम विभाग ने गुजरात में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. इस दौरान सौराष्ट्र, उत्तर और दक्षिण गुजरात में भारी बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

दक्षिण भारत में मानसून गतिविधि कम (North-India Weather)

केरल, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और तेलांगना तथा कर्नाटक के हिस्सों में बादल बिल्कुल नजर नहीं आ रहे है. लेकिन, तेलांगना और उत्तरी आंध्रप्रदेश के अधिकतर भागों पर घने बादल है. उम्मीद जतायी जा रही है कि यहां अगले 12 घंटों में अच्छी बारिश हो सकती है. इसके बाद पूरे दक्षिणी भारत में मानसून गतिविधि कम हो जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में मॉनसून एक बार फिर सक्रिय (Jharkhand Weather Today)

झारखंड में मॉनसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. मौसम विभाग ने सात जुलाई तक सक्रिय रहने का अनुमान लगाया है. इससे कई जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है. सोमवार को भी राज्य के कई जिलों में अच्छी बारिश हुई. वहीं, राजधानी के कई इलाकों में करीब 13 मिमी बारिश हुई. कई इलाकों में छिटपुट बारिश हुई. डालटनगंज में 21 तथा जमशेदपुर में करीब 23 मिमी बारिश हुई. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को राज्य के उत्तरी जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है. कहीं-कहीं वज्रपात भी हो सकता है. बुधवार से मॉनसून के कमजोर होने का पूर्वानुमान है. इससे कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड के छह जिलों में आरेंज अलर्ट जारी (Uttrakhand Weather)

देहरादून समेत उत्तराखंड के छह जिलों में आज भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने इसे लेकर छह जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. प्रशासन ने भी आपदा नियंत्रण कक्ष को सतर्क रहने को कहा है. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो देहरादून, मसूरी, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ व बागेश्वर में आज भारी बारिश होने की संभावना है. हालांकि, बुधवार को वापस मौसम सामान्य हो सकता है. लेकिन, गुरुवार से पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम फिर तेवर में रहेगा. आपको बता दें कि यहां 13 दिन पूर्व ही मानसून सक्रिय हो चुका है. लेकिन, अभी तक बहुत अच्छी बारिश देखने को नहीं मिली है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के कई हिस्सों में आज भी ठनका गिरने की संभावना (Thunderstorm in Bihar)

बिहार में काले बादल की सक्रियता बढ़ी है जिससे राज्य के विभिन्न हिस्सों में ठनका गिरने की आशंका है. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो सोमवार को राज्य के तापमान में हुए इजाफे के बाद ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है. मौसम विभाग ने पहले ही पूरे बिहार में जुलाई तक मॉनसूनी बारिश जारी रहने की संभावना जतायी है. राज्य में मॉनसून की सक्रियता दिख रही है. सोमवार को कई हिस्सों में भारी बारिश और वज्रपात हुई है. आज भी विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी जारी की है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश के मौसम का हाल (Weather Forecast India)

मुंबई (Mumbai Weather) समेत पश्चिमी तटों और गुजरात (Gujarat Weather) में मानसून की वर्षा कम हो सकती है. इन क्षेत्रों में मानसून (Monsoon) ज्यादा सक्रिय था. जिसे लेकर चेतावनी भी जारी की गयी थी. इधर, दक्षिण भारत (South India Weather) में भी मानसून के सुस्त होने के आसार बने हुए है. वहीं, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Weather), दक्षिण-पूर्वी (South-East Weather) और उत्तर-पूर्वी (North-East Weather) राजस्थान (Rajasthan Weather) तथा उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh Weather) में भारी बारिश जारी रहेगी. जबकि, दिल्ली (Delhi Weather), हरियाणा (Hariyana Weather), पंजाब (Punjab Weather) जैसे इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा दर्ज की जा सकती है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें