1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live updates today for pitru paksha 04 september 2020 monsoon active in india heavy raining in rajasthan himachal pradesh delhi ncr punjab hariyana tamilnadu odisha jharkhand bengal waiting for rain bihar up latest monsoon alert thuderstorm flood high tide news in hindi smt

Weather Forecast Update : UP, बिहार में जल्द शुरू होगा बारिश का दौर, लंबा चलेगा स्पेल, दिल्ली में बादलों का चल रहा खेल, जानें झारखंड, बंगाल समेत देश के अन्य हिस्सों में मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Live Update
Weather Forecast Live Update
pti

Weather Forecast Updates Today : आज (05 सितंबर) शिक्षक दिवस (Teacher Day) के दिन देश भर के कई हिस्सों में मानसून स्पेल शुरू होने वाला है. मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने दिल्ली (Weather Forecast Delhi) और आसपास के हिस्सों में बादल छाये और हल्की वर्षा की संभावना जतायी है. इधर, बिहार (Weather Forecast Bihar) और उत्तर प्रदेश (Weather Forecast UP) में मानसून गतिविधियां अगले 24 घंटे में शुरू हो सकती है. विभाग के अनुसार यह स्पेल लंबा चलने वाला है. आपको बता दें कि राजस्थान (Weather Forecast Rajasthan) में पिछले कुछ दिनों से बारिश जारी है, आज भी कुछ क्षेत्रों में वर्षा की संभावना है. ऐसे में आइये जानते हैं झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), ओडिशा समेत देश के अन्य भागों में कैसा रहेगा आज का मौसम. कहां बढ़ेगी गर्मी, कहां बरसेंगे बादल...

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र में भूकंप के दो झटके

महाराष्ट्र में भूकंप के झटके दर्ज किए गए है. एक अधिकारी की मानें तो पालघर जिले में कम तीव्रता वाले दो भूकंप के झटके महसूस किये गए. हालांकि, इससे जान माल को नुकसान नहीं हुआ है. लेकिन, उन्होंने बताया कि शुक्रवार की देर रात करीब आधे घंटे के अंतराल पर दोनों झटके महसूस हुए.

email
TwitterFacebookemailemail

देश भर में कैसा होगा मौसम

देश के कई हिस्सों में लंबा बारिश स्पेल आज से शुरू होने वाला है. मौसम विभाग की मानें तो आज आज उत्तर प्रदेश और बिहार समेत पूर्वी भारत के कई भागों में बारिश गतिविधियां देखने को मिल सकती है जो अगले कुछ दिनों में बढ़ेंगी. इसके अलावा दक्षिण और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में मानसून सक्रिय है. इन क्षेत्रों में भी वर्षा जारी रहने के आसार है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में बादल छाने के साथ ही हल्की बारिश

आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बादल छाने के साथ ही हल्की बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जताया है.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा और पंजाब में आज का मौसम

हरियाणा और पंजाब में अधिकतम तापमान बृहस्पतिवार को सामान्य सीमा से एक डिग्री रहा और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग के अनुसार दोनों राज्यों की राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और शहर में हल्की बारिश दर्ज की गई.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में अबतक हुई बारिश (Delhi Rains)

मध्य दिल्ली में इस साल मानसून के मौसम में अब तक 62 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई और यह उत्तरपश्चिम भारत में बारिश की सबसे ज्यादा कमी वाला दूसरे नंबर का जिला बन गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में एक जून से मानसून की शुरुआत होने से अब तक 222.9 मिमी बारिश दर्ज की गई जो सामान्य 582.3 मिमी बारिश से कम है.

उत्तरपश्चिम भारत में इस मानसून में सबसे कम बारिश के मामले में यह गौतम बुद्ध नगर के बाद दूसरे स्थान पर है. यहां 66.3 मिमी बारिश दर्ज की गई जो सामान्य 452 मिमी से 85 फीसदी कम है. वहीं उत्तरपूर्वी और उत्तरपश्चिमी दिल्ली में अब तक 33 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. उत्तरपूर्वी दिल्ली में सामान्य 582.2 मिमी बारिश की तुलना में अब तक 401.5 मिमी बारिश दर्ज हुई है. उत्तरपश्चिम दिल्ली में सामान्य 399.7 मिमी बारिश की अपेक्षा 276.5 मिमी बारिश दर्ज हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

आगामी 24 घंटों में राजस्थान के इन जिलों में होगी बारिश

विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राजस्थान के अजमेर, दौसा, झुंझुनूं, में कहीं कहीं पर मेघगर्जन/वज्रपात और अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तोड़गढ़, जयपुर, राजसमंद, सीकर, सवाईमाधोपुर, टोंक जिलों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में पिछले 24 घंटे का मौसम (Rajasthan Weather Yesterday)

राजस्थान पूर्वी हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान मानसून की सक्रियता देखने को मिली है. इस दौरान कई हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. विभाग की मानें तो चित्तोड़गढ़ के डूंगला में 54 मिलीमीटर, भीलवाड़ा के कोटडी में 34 मिलीमीटर, झालावाड़ के अकलेरा में 50 मिलीमीटर, शाहदा में 32 मिलीमीटर जबकि, चित्तोड़गढ़ के भैंसरोडगढ़ में 28 मिलीमीटर, वहीं, अजमेर के अराई में 25 मिलीमीटर और अन्य स्थानों पर 22 मिलीमीटर से 7.6 मिलीमीटर तक वर्षा दर्ज की गई है.

इसके अलावा राज्य के पश्चिमी हिस्सों में भी वर्षा दर्ज की गयी है. पाली के सोजत में 22 मिलीमीटर, हनुमानगढ़ के नोहर में 11 मिलीमीटर और जालौर के रानीवाड़ा में 16 मिलीमीटर बारिश गुरुवार को हुई.

विभाग की मानें तो बृहस्पतिवार सुबह से शाम तक कोटा में कुल 85 मिलीमीटर, डबोक में 45.4 मिलीमीटर, भीलवाड़ा में 35 मिलीमीटर, अजमेर में 22.6 मिलीमीटर, जयपुर में 22.1 मिलीमीटर, चित्तोड़गढ़ में 15 मिलीमीटर, चूरू में 14.6 मिलीमीटर, जोधपुर में 14.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश में आज का मौसम (Madhya Pradesh Weather Forecast)

मध्य प्रदेश के उत्तरी और दक्षिणी इलाकों में बारिश होती रहेगी. राज्य के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्सों में मौसम शुष्क और साफ हो सकता है. इनमें इंदौर, उज्जैन, रत्लाम, देवास, धार, मंसौर समेत अन्य भाग शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में दो दिन परेशान करेगी गर्मी (Bihar Heat wave)

पटना, मुजफ्फरपुर समेत बिहार के अन्य जिलों में अगले दो दिनों तक बारिश नहीं होने की संभावना है. ऐसे में गर्मी से राहत भी नहीं मिलेगी. मौसम विभग की मानें तो आज और कल गर्मी परेशान करेगी. हालांकि, कल शाम से मौसम में थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. लेकिन, राज्य के ज्यादातर हिस्सों में दो दिनों तक तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी. आपको बता दें कि गुरुवार को भी लोग गर्मी और उमस से परेशान रहे.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वोत्तर भारत में आज का मौसम (East India Weather Forecast)

सिक्कीम, अरुणाचल प्रदेश, हिमालय पश्चिम बंगाल, असम, नागालैंड से मेघालय तक आज वर्षा होने की संभावना है. वहीं, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज मौसम साफ व शुष्क रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में आज का मौसम (Rajasthan Weather Forecast Today)

मौसम विभाग की माने तो आज देश भर में सबसे अधिक वर्षा राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में होगी. इसके अलावा मध्य प्रदेश से सटे राजस्थान के हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है. वहीं, अगर राजस्थान की पश्चिमी हिस्सों की बात करें तो चुरू, गंगानगर, बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर समेत अन्य हिस्सों में भी आज हल्की वर्षा की संभावना. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो इन क्षेत्रों में मध्यम वर्षा की संभावना नहीं नजर आ रही है. उम्मीद है कि राजस्थान पर बनी मानसूनी सर्कुलेशन सिस्टम के कारण आने वाले कुछ दिनों में लगातार और तेज वर्षा देखने को मिल सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में आज का मौसम (Delhi Weather Forecast Today)

दिल्ली में 4 सितंबर को कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो यहां के अधिकांश क्षेत्रों में आज मौसम शुष्क व साफ बना रहेगा. हालांकि, इस दौरान 3 सितंबर की तरह कहीं-कहीं मध्यम दर्जे की वर्षा भी दर्ज की जा सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड (Uttrakhand Weather Forecast) और हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Weather Forecast) का मौसम

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में मध्यम से तेज वर्षा होने की संभावना है. हालांकि, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो इनके उत्तरी हिस्से में आज मौसम शुष्क व साफ रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश का मौसम (Uttar Pradesh Weather Forecast Today)

उत्तर प्रदेश में मानसूनी ट्रफ पहुंच गई है, लेकिन अभी इसका प्रभाव राज्य में देखने को नहीं मिलेगा. मौसम विभाग की मानें तो आज यहां का मौसम शुष्क व साफ रहेगा. वहीं, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो 24 से 48 घंटे के बाद राज्य के पूर्वी हिस्सों में मध्यम से तेज वर्षा देखने को मिल सकती है. रिपोर्ट की माने तो 5 सितंबर से बारिश का दौर शुरू होने वाला है जो कुछ दिनों तक जारी रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में आज का मौसम (Bihar Weather Forecast Today)

उत्तर प्रदेश की तरह बिहार में भी आज का मौसम शुष्क व साफ बना रहेगा. हालांकि, यहां से भी मानसूनी ट्रफ रेखा गुजरी है. लेकिन, यहां भी बारिश के लिए 24 से 48 घंटे का इंतजार और करना पड़ सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश भर में आज का मौसम (India Weather Forecast)

आज देश के अधिकांश हिस्सों में मानसूनी वर्षा हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो इस दौरान हिमाचल प्रदेश से तमिलनाडु तक वर्षा हो सकती है. विभाग ने बताया कि शुक्रवार को राजस्थान के अधिकांश हिस्से व उत्तराखंड के कुछ भागों में मध्यम से तेज मानसूनी वर्षा होगी. जबकि, हिमाचल प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र और कर्नाटक में भी अधिकतर स्थानों पर अच्छी वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा तमिलनाडु और ओडिशा में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें