1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live update monsoon update imd weather alert delhi up flood bihar jharkhand west bengal rajasthan rain thunderstorm

Weather Forecast Today LIVE Updates : असम-बिहार में बाढ़ का खतरा, मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

By SumitKumar Verma
Updated Date
Weather Forecast Today Update
Weather Forecast Today Update
Prabhat Khabar Graphics

Weather Forecast Updates : उत्तर भारत (North india weather) के कुछ हिस्सों में आज मौसम शुष्क रहने की संभावना है. वहीं, पूर्वोत्तर भारत में तराई क्षेत्रों पर बनी ट्रफ के कारण मूसलाधार बारिश की संभावना जतायी गई है. आइये जानते हैं इसके अलावा मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), बंगाल (Weather Forecast Bengal), सिक्किम (Weather Forecast Sikkim), दिल्ली (Weather Forecast Delhi), यूपी (Weather Forecast UP) , राजस्थान (Weather Forecast Rajasthan), तेलांगना (Weather Forecast telangana), पंजाब (Weather Forecast Punjab), हरियाण (Weather Forecast Hariyana) समेत अन्य राज्यों में 29 जून के लिए क्या चेतावनी जारी की है...

email
TwitterFacebookemailemail

असम-बिहार में बाढ़ का खतरा, मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

असम और बिहार में बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है. कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गये हैं. असम के गुवाहाटी में ब्रह्मपुत्र नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में शुरू हुई बारिश

मौसम विभाग ने पहले ही बताया था कि आज झारखंड के अधिकतर स्थानों पर आज भारी बारिश होगी. ऐसे में यहां बारिश शुरू हो गई है. सुबह से ही यहां बादल छाये हुए थे. हालांकि, बीच में हल्की धूप भी निकली थी.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली-एनसीआर में आज का मौसम

नोएडा सहित पूरे दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक के बावजूद मौसम ने फिर से करवट ली है. रविवार को अधिकतम पारा 40 डिग्री पार रहने से गर्मी के साथ उमस से लोगों का पसीना छूट पड़ा. मौसम विज्ञानी ने अब चार जुलाई तक ऐसा ही मौसम बना रहने के संभावना जताई है, बीच-बीच में छिटपुट बारिश की भी संभावना है, लेकिन यह बारिश उमस बढ़ाने का काम करेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली-एनसीआर का मानसून

25 जून को दिल्ली-एनसीआर में मानसून के आगमन के बाद एक बार फिर मौसम ने दगा दे दी है. लोगों को गर्मी का प्रकोप झेलना पड़ रहा है. रविवार को यहां का अधिकतम तापमान 40 डिग्री था. मौसम विभाग की मानें तो चार जुलाई मौसम के ऐसे ही सहने की संभावना है. हालांकि, इस दौरान बीच-बीच में हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन इससे उमस और बढ़ सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा का तापमान

जब पूरे देश में मानसून का असर दिख रहा है तो हरियाणा में पिछले दो दिनों से अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. तेज गर्मी के साथ-साथ उमस से भी लोग परेशान है. रविवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री रही जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा.

हालांकि, मौसम विभाग अगले दो-तीन दिनों में बारिश की संभावना जताई है. जिसके बाद गर्मी व उमस से राहत मिलने की उम्मीद है. आज भी तापमान उच्च रहेगा और गर्मी का प्रकोप दिखेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में अगले 36 घंटे भारी बारिश और वज्रपात के आसार 

करीब दो दशक बाद बिहार में मॉनसून (Monsoon) बेहद सक्रिय अवस्था में है. बिहार में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो चुका है जिसका असर अगले 36 घंटे दिखने वाला है. इसे लेकर मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए भारी बारिश का हाई अलर्ट जारी कर दिया है. विभाग की मानें तो उत्तर-मध्य और उत्तर-पूर्व बिहार में अच्छी से भारी बारिश हो सकती है. पूरे राज्य में इसे लेकर अलर्ट घोषित कर दिया गया है. कुछ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. इनमें पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, अररिया, किशनगंज समेत कुछ अन्य जिले भी शामिल हैं. आपको बता दें कि इन क्षेत्रों में ठनका गिरने की चेतावनी भी दी गई है.

इधर, भागलपुर में गंगा का जलस्तर डेंजर लेबल की ओर तेजी से बढ़ रहा है. पिछले 24 घंटे में 17 सेमी वृद्धि के साथ जलस्तर 29.82 मीटर पर पहुंच गया है. डेंजर लेबल से यह अब महज 3.86 मीटर नीचे रह गयी है. जिससे जलस्तर में वृद्धि हो रही है. ऐसे में अभी से ही गंगा के तटबंधों पर पानी का दबाव बनने लगा है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश भर में आज का मौसम

मॉनसून के आगमन के बाद देशभर में अक्षीय रेखा गंगा के मैदानी क्षेत्रों पर बनी हुई है. इधर, पूर्वोत्तर भारत में तराई क्षेत्रों पर बनी ट्रफ के कारण इस क्षेत्र से सटे भागों में मूसलाधार बारिश की संभावना है. ऐसे में बिहार, हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्य समेत कई स्थानों पर मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी दी है. वहीं, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और केरल के भी कुछ स्थानों पर आज भारी वर्षा दर्ज की जा सकती है. हालांकि, दिल्ली सहित उत्तर भारत के अन्य मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें