1. home Home
  2. national
  3. weather forecast improvement in delhi air snowfall in kashmir cold in these states rts

Weather Forecast:दिल्ली की हवा में सुधार, कश्मीर में बर्फबारी के आसार, इन राज्यों में बढ़ेगी ठंड

देश भर में एक बार फिर मौसम बदलने वाला है. भारत के पूर्व, पश्चिम और मध्य के राज्यों में ठंड बढ़ने वाली है तो वहीं, उत्तर भारत में ठंड में कमी देखने को मिलेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जम्मू-कश्मीर में हुई बर्फबारी के बाद सड़क मार्ग खोलने की तैयारी.
जम्मू-कश्मीर में हुई बर्फबारी के बाद सड़क मार्ग खोलने की तैयारी.
फोटो : ट्विटर.

Weather Forecast Update:देश भर में एक बार फिर मौसम बदलने वाला है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में भारत के उत्तर के राज्यों में जहां ठंड कम होगी तो पूर्व, पश्चिम और मध्य भारत में तापमान गिरेगा. वहीं, दक्षिण के राज्यों में बारिश और बाढ़ भारी नुकसान हुआ है. आने वाले दिनों में भी आंध्र, केरल, तमिलनाडु सहित कुछ राज्यों में मध्यम से भारी बारिश के आसार बने हुए हैं. इधर प्रदूषण की मार झेल रही देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की हवा में सुधार देखने को मिल रहा है.

SAFAR-India के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 280 है जो फिलहाल 'खराब' श्रेणी में ही है. पहले दिल्ली की हवा बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ था. वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को कहा है कि अगले 3 से 4 दिनों में पूर्व, पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट और उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की लगातार बढ़ोतरी होने की संभावना बनी हुई है.

वहीं, मौसम विभाग ने ये भी अनुमान लगाया है कि 24 नवंबर को पश्चिम के राज्यों पंजाब, हरियाणा और उत्तर राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में शीत लहर, कोहरा और धुंध की स्थिति बनी रहेगी. हालांकि 25 नवंबर से ये स्थिति बदलेगी और न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिल सकता है.

मौसम विभाग की माने तो उत्तर कश्मीर के कुछ हिस्सों में 24 नवंबर से हल्की बर्फबारी हो सकती है जिससे कश्मीर में भारी ठंड पड़ेगी. इसबार भारी ठंड के चरम की शुरूआत नवंबर में ही शुरू हो जाएगी, जबकि ये स्थिति दिसंबर में बनती थी.

दक्षिण के राज्यों में भारी बारिश

मौसम विभाग की मानें तो अगले 5 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. ये स्थिति 24 नवंबर से शुरु हो जाएगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें