1. home Hindi News
  2. national
  3. weather alert low pressure areas over bay of bengal warning of heavy rain

Weather Forecast : बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र, भारी बारिश की चेतावनी

By Agency
Updated Date
बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र
बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र
twitter

Weather Forecast, News Alert, Bay of Bengal warning, heavy rain, cyclone, IMD Alert : (भुवनेश्वर) बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के कारण ओडिशा में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के यहां स्थित केंद्र ने रविवार को एक बुलेटिन में बताया कि ओडिशा और पश्चिम बंगाल में गंगा के अपतटीय क्षेत्र के ऊपर बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है.

बुलेटिन में बताया गया है कि दक्षिण पश्चिम मानसून ओडिशा में सक्रिय हो गया है और शनिवार से राज्य के ज्यादातर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है. वहीं उत्तर तटीय जिलो में एक या दो स्थानों पर भारी बरसात हुई है.

बुलेटिन में कहा गया है कि मौसम की मौजूदा स्थितियों को देखते हुए दक्षिण तटीय, उत्तर के अंदरूनी और दक्षिण ओडिशा के जिलों के एक या दो स्थानों पर कम से कम सात जुलाई तक भारी बारिश होने का अनुमान है. बुलेटिन में मछुआरों को अगले 24 घंटे के दौरान उन इलाकों के गहरे समंदर में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

मुंबई और उपनगरों में मूसलाधार बारिश जारी

मुंबई और इसके आसपास के जिलों में लगातार तीसरे दिन रविवार को भी मूसलाधार बारिश जारी रही जिसकी वजह से शहर के निचले इलाकों में जलजमाव हो गया है. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने बताया कि मूसलाधार वर्षा के कारण पवई झील पूरी तरह से भर गई है और उससे पानी बाहर बह रहा है.

मुंबई पुलिस ने लोगों से समुद्र तट और जलभराव वाले क्षेत्रों से दूर रहने की अपील की है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई और आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटे तक अभी मूसलाधार वर्षा जारी रहने का अनुमान लगाया है. उसने महाराष्ट्र-गोवा तट पर मछुआरों से समुद्र में नहीं जाने को कहा है.

मुंबई के चेंबूर, वडाला, धारावी, अंधेरी, हिंदमाता जंक्शन, खार सबवे, मिलन सबवे और दहिसार सबवे में जलजमाव की सूचना है. दक्षिण मुंबई की कोलाबा वेधशाला ने शनिवार सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए 24 घंटे के दौरान 129.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की, जबकि सांताक्रूज मौसम केंद्र ने इसी अवधि में 200.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की.

उत्तराखंड में कोसी नदी में तीन महिलायें बहीं , एक का शव बरामद

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में बारिश के पानी से उफनती कोसी नदी में रविवार को तीन महिलायें डूब गयी. राज्य आपदा प्रबंधन रिस्पांस बल ने एक मृतक का शव बरामद कर लिया है. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी.

प्रदेश में पिछले 24 घंटे से हो रही लगातार तेज बारिश की वजह से नदियों एवं नहरों में पानी की अधिकता के कारण कई सड़कें क्षतिग्रस्त हो गयी है. एसडीआरफ के सूत्रों ने बताया कि खैरना में कोसी नदी में जलस्तर अचानक बढ़ गया जिससे तीन महिलायें बह गयी.

उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों से घटना की सूचना मिलने के बाद एसडीआरएफ टीमों ने इलाके में राहत अभियान शुरू किया उन्होंने बताया कि नदी के उफान पर होने के बावजूद एसडीआरएफ टीम ने एक शव बरामद कर लिया. मृतक की पहचान 30 साल की कमला देवी के रूप में की गयी है. उन्होंने बताया कि दो अन्य महिलायें ललिता देवी (30) एवं लता देवी (26) की तलाश जारी है.

posted by - arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें