1. home Home
  2. national
  3. vaccination coverage crossed 75 crore night curfew in dehradun andhra pradesh school reopening in jharkhand mtj

75.82 करोड़ लोगों को लगा वैक्सीन, उत्तराखंड और आंध्रप्रदेश में नाईट कर्फ्यू, झारखंड में स्कूल-कॉलेज खुले

Coronavirus Pandemic|देहरादून में कोविड कर्फ्यू को 14 से 21 सितंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है. 75.82 करोड़ लोगों को लगा वैक्सीन, उत्तराखंड और आंध्रप्रदेश में नाईट कर्फ्यू, झारखंड में स्कूल-कॉलेज खुले

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
नाईट कर्फ्यू के दौरान सुनसान फ्लाईओवर
नाईट कर्फ्यू के दौरान सुनसान फ्लाईओवर
File Photo

नयी दिल्लीः कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में भारत हर दिन वैक्सीनेशन का नया रिकॉर्ड बना रहा है. मंगलवार को 54.72 लाख लोगों को वैक्सीन लगाया गया. इसके साथ ही देश में अब तक 75.82 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन हो गया. इस बीच, उत्तराखंड और आंध्रप्रदेश में रात्रिकालीन कर्फ्यू को आगे बढ़ा दिया गया है, तो झारखंड सरकार ने स्कूल-कॉलेजों को खोलने के आदेश जारी कर दिये हैं. पांचवीं तक के बच्चों को स्कूल जाने की अनुमति नहीं दी गयी है.

देहरादून में 21 सितंबर तक नाईट कर्फ्यू

उत्तराखंड सरकार ने देहरादून में कोविड कर्फ्यू को 14 से 21 सितंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है. इस दौरान वीकेंड पर मसूरी में पर्यटकों की भीड़ न हो, इसके लिए विशेष इंतजाम किये गये हैं. देहरादून के डीएम आर राजेश कुमार ने कहा है कि वीकेंड पर सिर्फ उन्हीं पर्यटकों को मसूरी आने की अनुमति दी जायेगी, जो यहां आने से 72 घंटे पहले अपना कोरोना निगेटिव रिपोर्ट देंगे.

वीकेंड पर होटलों में 15,000 से अधिक पर्यटकों को ठहरने की अनुमति नहीं दी जायेगी. किसी व्यक्ति को मसूरी के गुचुपानी, सहस्रधारा नदियों या तालाबों में जाने की अनुमति नहीं होगी. सार्वजनिक स्थल पर थूकने पर 500 से 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा.

आंध्रप्रदेश में 30 सितंबर तक नाईट कर्फ्यू

कोरोना वायरस के संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए आंध्रप्रदेश की सरकार ने 16 सितंबर से 30 सितंबर तक नाईट कर्फ्यू को बढ़ा दिया है. मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी.

झारखंड में स्कूल-कॉलेज खुले

झारखंड सरकार ने स्कूल-कॉलेज खोलने की अनुमति दे दी है. साथ ही रविवार को रेस्तरां और दुकानों को भी खोलने की छूट दे दी गयी है. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने मंगलवार को कहा कि 6ठी कक्षा और उससे ऊपर के बच्चे स्कूल जा सकेंगे. कक्षाएं सुबह 8 से 12 बजे तक चलेंगी. कॉलेजों में भी पहले की तरह पढ़ाई जारी रहेगी.

बन्ना गुप्ता ने रविवार को रेस्तरां और दुकानों को खोलने पर लगी पाबंदी भी हटाने का एलान कर दिया. कहा कि दुर्गा पूजा की भी अनुमति होगी. हालांकि, भक्त दर्शन नहीं कर पायेंगे. पूजा के प्रसाद के वितरण की अनुमति नहीं होगी. 5 फुट तक की प्रतिमा के साथ पंडालों में मां दुर्गा की पूजा-अराधना की जा सकेगी.

एक दिन में केरल में कोरोना से 129 मौत

कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित केरल में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण से 129 लोगों की मौत हो गयी. 15,876 लोग इससे संक्रमित हुए, जबकि 25,654 लोगों ने कोविड-19 को मात दी. राज्य में अभी भी पॉजिटिविटी रेट 15.12 फीसदी है. केरल में इस वक्त 1,98,865 एक्टिव केस हैं.

बंगाल में बढ़ रही कोरोना से मौत

पश्चिम बंगाल में कोरोना से होने वाली मौत का आंकड़ा धीरे-धीरे बढ़ रहा है. पिछले 24 घंटे की बात करें, तो इस प्रदेश में 12 लोगों की मौत हो गयी. 703 लोग संक्रमित हुए और 713 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दी गयी. राज्य में अब तक 18,599 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है. इस वक्त प्रदेश में 8,074 कोरोना संक्रमित लोग हैं.

मुंबई-दिल्ली में कोरोना के केस घटे

मुंबई एवं दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले काफी हद तक नियंत्रण में हैं. मुंबई में पिछले 24 घंटे के दौरान सिर्फ 367 नये मामले आये, जबकि 408 लोग ठीक होकर अपने घर गये. इस दौरान 5 लोगों की मौत भी हुई. वहीं, दिल्ली में इस दौरान किसी की मौत नहीं हुई. सिर्फ 38 संक्रमण के नये मामले सामने आये. 15 लोग स्वस्थ होकर अपने घर गये.

ज्ञात हो कि पूरे देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 25,404 नये मामले सामने आये. देश में 3,62,207 सक्रिय मामले हैं. पिछले 24 घंटे के दौरान 37,127 संक्रमित स्वस्थ हुए. साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 81 दिनों से 3 प्रतिशत से कम (2.07 प्रतिशत) है. अब तक कुल 54.44 करोड़ सैंपल की जांच की गयी है. भारत में लोगों के स्वस्थ होने की दर 97.58 फीसदी है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें