1. home Hindi News
  2. national
  3. upsc postpone interview of candidates due to covid 19

Covid-19 : UPSC ने परीक्षार्थियों का साक्षात्कार को स्थगित किया

By Shaurya Punj
Updated Date
UPSC postpone interview of candidates due to Covid-19
UPSC postpone interview of candidates due to Covid-19
Prabhat Khabar

नयी दिल्ली : केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती उपाय के तौर पर शुक्रवार को सिविल सेवा परीक्षा 2019 के परीक्षार्थियों के साक्षात्कार को स्थगित कर दिया. कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया, ‘‘साक्षात्कार की नयी तारीख की जानकारी उचित समय पर दे दी जाएगी.'' बयान में कहा गया, ‘‘Covid-19 के कारण उत्पन्न स्थिति को लेकर एहतियात के तौर पर, संघ लोक सेवा आयोग ने 23 मार्च, 2020 से 3 अप्रैल, 2020 तक निर्धारित सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2019 के परीक्षार्थियों के व्यक्तित्व परीक्षण को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है.''

यूपीएससी की परीक्षा में इंटरव्यू आखिरी स्टेज होती है. इस परीक्षा में सबसे पहली स्टेज प्रीलिम्स होता है. जिसमें ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं. इसके बाद मेन्स की परीक्षा होती है, जिसमें सब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं.

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जेईई, एसएससी समेत कई भर्ती परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है. इसके अलावा विभिन्न राज्यों के स्कूल बोर्ड और विश्वविद्यालयों की भर्ती परीक्षा भी 31 मार्च तक स्थगित कर दी गई हैं. भारत में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. शुक्रवार को भी कई नए मरीजों में Covid-19 पॉजिटिव पाया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक भारत में अभी कुल 206 पॉजिटिव केस हैं. इनमें से 32 विदेशी नागरिक हैं. वहीं 20 लोगों के पूरी तरह से स्वस्थ होने की बात भी सरकार कह रही है.

इसके जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है.

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है..इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज का सेलेक्शन भी सिविल सर्विस एग्जाम के साथ साथ होता है.

पीएम मोदी ने की जनता कर्फ्यू की अपील

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में जनता कर्फ्यू की अपील की थी। पीएम मोदी ने अपील की है कि 22 जनवरी यानी रविवार के दिन सभी देशवासी सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक अपने घर पर रहे.

पीएम मोदी ने कहा था कि जब तक ये संकट खत्म नहीं हो जाता लोग अपने घर से न निकलें. आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या 223 तक पहुंच गई है. वहीं, इस बीमारी से अभी तक तीन लोगों की मौत हो चुकी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें