1. home Hindi News
  2. national
  3. up panchayat chunav first phase of voting in up tomorrow how is the preparation pkj

UP Panchayat Chunav : यूपी में पहले चरण का मतदान कल, कैसी है तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Panchayat Chunav : यूपी में पहले चरण का मतदान कल, कैसी है तैयारी
UP Panchayat Chunav : यूपी में पहले चरण का मतदान कल, कैसी है तैयारी
फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव में पहले चरण का मतदान कल होना है. चुनाव के मद्देनजर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गयी है. एक तरफ देश में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है इस बीच चुनाव कराना आसान नहीं है.

पहले चरण में 18 जिलों में गुरुवार को चुनाव होना है. मतदान के दिन हर पल की अपडेट चुनाव आयोग को दोना है . चुनाव ठीक ढंग से बगैर किसी प्रभाव को हों इसकी जिम्मेदारी राज्य के 23 आईएएस और पीसीएस अधिकारिकोयं को बतौर प्रेक्षक जिम्मेदारी सौंपी गयी है.

एक तरफ चुनाव की तैयारियां चल रहीं हैं तो दूसरी तरफ चुनाव टालने की संभावना भी जाहिर की जा रही है. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव दोनों भी कोरोना संक्रमिति हैं. चुनाव में ऐसी संभावना जाहिर की जा रही है कि हालात और बिगड़ सकते हैं.

मतदान के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए नियमों का पालन कराना आसान नहीं होगा. सरकार यह दावा कर रही है कि चुनाव के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जायेगा.

जिन 23 प्रेक्षकों को जिम्मेदारी सौंपी गयी है उन्हें निर्देश दिया गया है कि सभी तरह के नियमों का पालन हो इसका ध्यान रखें . अगर कोई नियमों का पालन करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाये. चुनाव बगैर किसी प्रभाव के, स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से हो साथ ही कोविड से संबंधित निर्गत निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए. 16 विकास खण्डों से अधिक वाले जिलों में प्रेक्षक के साथ एक अतिरिक्त प्रेक्षक तैनात किया गया है.

ध्यान रहे कि यूपी में पंचायत चुनाव चार चरण में होना है और 2 मई को वोटों की गिनती होगी. कल यानि 15 अप्रैल को पहला चरण, दूसरा चरण 19 अप्रैल, तीसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को और चौथा चरण 29 अप्रैल को होना है जबकि टों की गिनती 2 मई को होगी.

यूपी के इन इलाकों में पहले चरण का मतदान होना है जिनमें सहारनपुर, गाजियाबाद, रामपुर,बरेली,हाथरस, आगरा, कानपुर सिटी, झांसी, महोबा, प्रयागराज, रायबरेली, हरदोई, अयोध्या,श्रावस्ती, संत कबीर नगर , गोरखपुर, जौनपुर, भदोही

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें