1. home Hindi News
  2. national
  3. unlock 4 delhi metro service latest update how to order smart card from home just have to do this work avd

DelhI Metro Latest Update : घर बैठे ऐसे मंगायें स्मार्ट कार्ड, बस करना होगा ये काम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

नयी दिल्ली : कोविड-19 महामारी के कारण 22 मार्च से बंद दिल्ली मेट्रो के परिचालन को सात सितम्बर से क्रमबद्ध तरीके से बहाल करने मंजूरी मिल गई है. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने एक बयान में कहा, अनलॉक-चार के तहत गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार दिल्ली मेट्रो सात सितम्बर से क्रमबद्ध तरीके से लोगों के लिए अपनी सेवाओं को फिर से शुरू करेगी. कोरोना काल में जब लंबे समय बाद मेट्रो रेल सेवा फिर से शुरू की जा रही है तो यात्रियों की सुरक्षा पर खासा ध्यान दिया जा रहा है. यात्री भी जब स्टेशनों में सफर के लिए जाएंगे तो काफ कुछ बदला-बदला नजर आएगा सारा दृश्य.

सबसे बड़ा बदलाव तो होगा यात्रियों को यात्रा के लिए टोकन नहीं, बल्कि स्मार्ट कार्ड (Delhi Metro Smart Card ) दिया जाएगा. अब बड़ा सवाल है कि स्मार्ट कार्ड यात्रियों को कैसे उपलब्ध होगा. इसका उपाय हम आपको बताएंगे. बताएंगे कि आप यात्रा से पहले घर बैठे स्मार्ट कार्ड कैसे प्राप्त कर सकते हैं.

ऐसे घर बैठे मंगायें मेट्रो स्मार्ट कार्ड

मेट्रो से जुड़े अधिकारियों के अनुसार यात्री नयी स्मार्ट कार्ड सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. 'ऑटोपे' मोबाइल ऐप की मदद से आप नया स्मार्ट कार्ड मंगा सकते हैं. जिसमें ऑटो-टॉपअप सुविधा होगी. जब भी स्मार्ट कार्ड में 100 से कम रुपये होंगे, तो ऑटो टॉपअप सुविधा काम करेगी. यात्री का बैंक खाता व डेबिट कार्ड इस ऐप से जुड़ा रहेगा, इसलिए कार्ड स्वत: रिचार्ज हो जाएगा. इसके अलावा स्मार्ट कार्ड दिल्ली मेट्रो रेल निगम की वेबसाइट, दिल्ली मेट्रो ऐप या पेटीएम से भी आसानी से रिचार्ज कराया जा सकेगा. अधिकारियों ने कहा कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए पुराने स्मार्टकार्ड को भी अपग्रेड किया जा सकता है.

दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गौतम को उद्धृत करते हुए बयान में कहा गया, फिलहाल यात्रियों को टोकन नहीं दिये जाएंगे क्योंकि इनसे वायरस के प्रसार का खतरा ज्यादा रहता है. प्रत्येक स्टेशन पर स्मार्ट कार्ड की खरीद के लिये एक व्यवस्था होगी और यात्री सिर्फ स्मार्ट कार्ड के जरिये ही सफर कर पाएंगे.

यात्रा से पहले इन बातों पर देना होगा ध्यान

मेट्रो रेल की सफर से पहले यात्रियों को सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा. मास्क लगाना जरूरी होगा. यात्रियों का तापमान मापने के लिए थर्मल स्कैनर से लेकर सीटों और प्लेटफॉर्म पर सामाजिक दूरी के स्टिकर लगाने के साथ ही दिल्ली मेट्रो सुरक्षा दिशानिर्देशों के अनुसार यात्रियों के प्रबंधन की तैयारी कर रही है.

1. सामान्य दिनों में 6 कोच वाली मेट्रो में 1,800-2,000 यात्री यात्रा करते थे, लेकिन कोरोना काल में केवल 300 यात्री ही यात्रा कर पाएंगे

2. सुबह 7 से रात 8 बजे तक चलेगी मेट्रो ट्रेन.

3. स्टेशन पर ट्रेनें 20-40 सेकेंड तक रुकेंगी.

4. एलिवेटर्स के अंदर अधिकतम 3 यात्रियों का आने की इजाजत होगी और एस्क्लेटर्स की एक सीढ़ी के बाद दूसरी सीढ़ी खाली रहेगी.

5. मेट्रो कोच के अंदर 26 डिग्री तापमान को बनाया रखा जाएगा.

6. स्टेशन में यात्रियों के बीच सोशिल डिस्टेंसिंग का रखा जाएगा बड़ा ख्याल.

7. हर कोच में 50 यात्रियों को चढ़ने की इजाजत होगी.

8. 8 हजार हाउसकीपिंग स्टाफ लगातार अंतराल के बाद कॉमन सर्फेस को सैनिटाइज करेंगे.

9. केवल सरकारी कर्मचारी और जरूरी सेवाओं के लोगों को शुरू में मिलेगी यात्रा की इजाजत.

10. फेस मास्क के बिना यात्रा की इजाजत नहीं होगी.

11. ई-लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली मेट्रो ने 19 अगस्त को एक नयी सुविधा की घोषणा की थी जिसके तहत यात्री स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) गेट पर अपने स्मार्ट कार्ड को ऑटो-टॉप करा सकते हैं. अधिकारियों ने बताया कि यह नया स्मार्ट कार्ड ग्राहकों के लिए 'ऑटोप' ऐप के जरिए उपलब्ध है जिसे इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से विकसित किया गया है. अधिकारियों ने कहा कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए पुराने स्मार्टकार्ड को भी अपग्रेड किया जा सकता है.

12. यात्रियों का तापमान मापने के लिए थर्मल स्कैनर से लेकर सीटों और प्लेटफॉर्म पर सामाजिक दूरी के स्टिकर लगाने के साथ ही दिल्ली मेट्रो सुरक्षा दिशानिर्देशों के अनुसार यात्रियों के प्रबंधन की तैयारी कर रही है.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें