1. home Hindi News
  2. national
  3. unlock 3 from international flights to malls know what can open after 31 july 2020 coronavirus pandemic

Unlock 3.0 : इंटरनेशनल फ्लाइट्स से लेकर मॉल तक... जानिए 31 जुलाई के बाद क्‍या-क्‍या खुल सकता है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Unlock 3.0
Unlock 3.0
Symbolic Image

नयी दिल्ली : देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर जहां राज्य सरकारें अपने यहां लॉकडाउन बढ़ा रहे हैं. वहीं, केंद्र सरकार 31 जुलाई के बाद अनलॉक 3.0 का मन बना रही है. लॉकडाउन को खोलने की प्रक्रिया 8 जून से शुरू हुई थी. अनलॉक 1.0 में सरकार ने कई चीजों में छूट दी थी. उसके बाद 1 जुलाई से अनलॉक 2.0 शुरू किया गया. इसमें छूट का दायरा और अधिक बढ़ाया गया. अब तीसरे चरण में सरकार छूट के दायरे को और बढ़ा सकती है.

सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि सरकार अनलॉक 3.0 के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) भी तैयार कर रही है. केंद्र सरकार इस बात का फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ सकती है कि वे अपने यहां लॉकडाउन में कितना छूट देते हैं. डे-टू-डे ऐक्टिविटीज पर कितनी रोक लगानी है, यह अधिकार भी राज्यों के पास ही रहेगा. सूत्र बताते हैं कि अनलॉक 3.0 के तहत इंटरनेशनल फ्लाइट्स, जिम और सिनेमा हॉल को फिर से शुरू करने की परमिशन मिल सकती है.

आपको बता दें कि 25 मार्च को लगाये गये लॉकडाउन के समय से ही जिम, सिनेमाघर, मॉल, स्कूल, इंटरनेशनल फ्लाइट आदि बंद चल रहे हैं. वंदे भारत मिशन के तहत विदेश में फंसे भारत के लोगों को वापस लाया गया था. कई स्पेशल ट्रेन चलायी गयी थी और दूसरे प्रदेशों में फंसे लोगों को घर तक पहुंचने का विकल्प दिया गया था. अनलॉक 1.0 में प्रवासी मजदूरों को भी वापस उनके राज्य भेजा गया था.

एयरपोर्ट पर होगी रैपिड एंटीजेन टेस्ट की व्यवस्था

अनलॉक 3.0 के तहत सरकार अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू कर सकती है. इसके लिए एयरपोर्ट पर ही रैपिड एंटीजेन टेस्ट की व्यवस्था होगी. पैसेंजर्स को वहीं टेस्ट करवाना होगा और रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही यात्रा की अनुमति होगी. वहीं प्रोसेस बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए भी होगी. जो कोरोना पॉजिटिव पाये जायेंगे उन्हें अपने खर्च पर कोरेंटिन में रहना होगा. यात्रा के लिए पैसेंजर्स को तीन से चार घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचाना होगा. पहले 15 जुलाई से इंटरनेशनल फ्लाइट्स बहाल करने की तैयारी थी मगर अभी इसे रोक दिया गया है.

सिनेमा घर और जिम को फिर से खोला जा सकता है

अनलॉक 3.0 के तहत मार्च से ही बंद सिनेमाघर, जिम और फिटनेस सेंटर्स को खोला जा सकता है. हालांकि इसके संचालन के लिए नियम बड़े रहेंगे. जिनके पास कोरोनावायरस संक्रमण से बचाव की पूरी व्यवस्था होगी, वही जिम और फिटनेस सेंटर शुरू होंगे. वहीं सिनेमाघरों में आयु सीमा निश्चित की जा सकती है. ऐसा बताया जा रहा है कि 15 साल से 50 साल के बीच वाले लोग ही सिनेमाघरों में जा सकेंगे. वहां बैठने के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा. जिम और फिटनेस सेंटर में भी लोगों की संख्या निर्धारित की जायेगी.

अब बात करते हैं मॉल, पब्लिक ट्रांसपोर्ट और स्कूल-कॉलेज की. अनलॉक 2.0 में टैक्सी, ऑटो आदि को चलाने की अनुमति मिली थी. वहीं अब इंटर स्टेट पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी शुरू करने की योजना है. हालांकि, यहां भी राज्य सरकार के पास अपने यहां फैसले का अधिकार होगा. मॉल का खोलने की अनुमति मिलने की उम्मीद कम है. सोशल डिस्टैंसिंग उल्लंघन होने के डर से मॉल को अभी बंद ही रखने का निर्णय लिया जा सकता है. वहीं स्कूल और कॉलेजों का खुलना संभव नहीं लगता. सरकार ने कई चरण में कई मॉडल पर चर्चा की लेकिन कोई सहमति नहीं बनी. प्राइवेट स्कूलों को खोलने के लिए प्रबंधन भी तैयार नहीं है. बच्चों का ऑनलाइन क्लास जारी रहेगा.

पिछले 24 घंटे में देश में सर्वाधिक 28,701 नये मामले

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 28,701 मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या सोमवार को बढ़कर 8,78,254 हो गयी है. वहीं, इस खतरनाक वायरस की वजह से 500 और लोगों की मौत के बाद देश में मृतकों की कुल संख्या 23,174 हो गयी. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार अब तक 5,53,470 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 3,01,609 लोगों का इलाज चल रहा है और एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है. एक अधिकारी ने कहा, ‘अब तक 63.01 फीसदी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं.'

Posted By: Amlesh Nandan Sinha.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें