1. home Hindi News
  2. national
  3. union cabinet approves industrial corridor nodes at krishnapatnam and tumakuru under cbic multi modal logistics hub multi modal transport hub at greater noida also approved says union minister prakash javadekar smb

औद्योगिक गलियारे को कैबिनेट से मिली मंजूरी, ग्रेटर नोएडा में बनेगा मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब : प्रकाश जावड़ेकर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Union Minister Prakash Javadekar
Union Minister Prakash Javadekar
ANI PIC

Union Cabinet केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए मोदी सरकार में मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को बताया कि कैबिनेट ने सीबीआईसी के तहत कृष्णापटनम और तुमकुरु में औद्योगिक गलियारे को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही ग्रेटर नोएडा में मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स हब और मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट हब (एमएमटीएच) को भी मंजूरी दी गयी है.

Union Minister Prakash Javadekar

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि 7,725 करोड़ रुपये की लागत से लगभग 3 लाख रोजगार पैदा करने के लिए योजना को आज मंजूरी मिली है. कृष्णपट्टनम बंदरगाह में 2,139 करोड़ रुपये की लागत से औद्योगिक क्षेत्र का विकास होगा. जावड़ेकर ने बताया कि केंद्रीय कैबिनेट ने बाह्य अंतरिक्ष (आउटर स्पेस) के शांतिपूर्ण इस्तेमाल पर सहयोग को लेकर भारत और भूटान के बीच एमओयू को अनुमति दे दी.

प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि दो ट्रेड कॉरिडोर बन रहे हैं. जिससे माल ढुलाई अच्छे से होगी. जहां माल ढुलाई होगी उस कॉरिडोर के साथ जहां एक्सप्रेस-वे हैं, बंदरगाह हैं. रेलवे की सुविधा है और एयरपोर्ट भी हैं. ऐसी जगह औद्योगिक शहरों का विकास करने का निर्णय इकोनॉमिक अफेयर्स ने लिया है.

वहीं, केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि पारादीप पोर्ट में एक वेस्टर्न डॉक बनाने के लिए आज नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने 3000 करोड़ रुपये के खर्च से एक आधुनिक और विश्व स्तरीय बंदरगाह निर्माण करने का फैसला लिया है.

वहीं, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि कैबिनेट ने इथेनॉल डिस्टिलेशन क्षमता बढ़ाने के लिए संशोधित योजना को अनुमति दी है. इसके तहत पहली पीढ़ी के इथेनॉल यानी चावल, गेहूं, मक्का, गन्ना, चुकंदर आदि से बनने वाले इथेनॉल का उत्पादन किया जायेगा.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें