1. home Hindi News
  2. national
  3. the risk of how corona indian population began community sero survey

देश की आबादी में कितना है कोरोना का संक्रमण,शुरू हुआ कम्युनिटी आधारित 'सीरो सर्वेक्षण'

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Pic Source -twitter

नयी दिल्ली : देश में कोरोनावायरस के मामले 1 लाख के पार जा चुके है.इस महामारी से उबरने के लिए देश में बड़े स्तर पर कम्युनिटी सीरो सर्वे शुरू हो चुका है.जिससे भारत की इतनी बड़ी आबादी में कोरोनावायरस के संक्रमण के स्तर का अनुमान लगाया जा सके. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वायरस से रिकवरी रेट अच्छी है.देश में अब तक कोरोना वायरस से 45299 लोग ठीक हो चुके है और रिकवरी दर 40 प्रतिशत है.

केंद्र सरकार ने बताया है कि देश में कुल अब तक 26,15920 सैंपल का परीक्षण किया जा चुका है और प्रतिदिन 1 लाख से ज्यादा परीक्षण हो रहे हैं.स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 555 परीक्षण प्रयोगशालाओं के माध्यम से 103532 सैपल का परीक्षण किया गया है.

बता दें, भारत एक कम्युनिटी सीरो सर्वे कर रहा है जिसके आधार पर भारत की जनसंख्या में SARS-CoV-2 संक्रमण कितने बड़े स्तर पर है उसका अनुमान लगाया जाएगा.यह सर्वे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार और नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC) के सहयोग से और राज्य के स्वास्थ्य विभागों और WHO के सहयोग से किया जा रहा है.

आपको बता दें, सीरो सर्वेक्षण में लोगों के एख ग्रुप के ब्लड सीरम को इकट्ठा करके उसे अलग -अलग लेवल पर मॉनिटर किया जाता है.इससे कोरोनावायरस कितने बड़े स्तर पर इसका पता लगाया जाएगा यानी हम कह सकते है कि कोरोनावायरस का अनुमान लगाया जाएगा.यह सर्वेक्षण इसलिए जरूरी है कि क्योकि इस कदम से न केवल सरकार और उसकी एजेंसियों को कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप पर नजर रखने में मदद मिलेगी, बल्कि देश के किसी भी हिस्से में कम्युनिटी प्रसारण की भी जांच होगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें