1. home Hindi News
  2. national
  3. the ministry of home affairs wrote a letter to four states on the possibility of infiltration into india after the coup in myanmar saying ksl

गृह मंत्रालय ने म्यांमार में तख्ता पलट के बाद भारत में घुसपैठ की आशंका को लेकर चार राज्यों को लिखा पत्र, कहा...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
म्यांमार में तख्ता पलट के बाद विरोध जताते लोग
म्यांमार में तख्ता पलट के बाद विरोध जताते लोग
PTI

नयी दिल्ली : म्यांमार में तख्ता पलट का शिकार हुए लोगों को भारत में घुसपैठ की आशंका के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पूर्वोत्तर भारत के चार राज्यों के साथ-साथ असम राइफल्स को पत्र लिख कर उचित कदम उठाने का निर्देश दिया है. मालूम हो कि पूर्वोत्तर के इन चारों राज्यों की सीमा म्यांमार से सटी हुई है.

जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पूर्वोत्तर भारत के चार राज्यों अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर और मिजोरम के साथ-साथ असम राइफल्स के महानिदेशक को पत्र लिख कर सभी सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों को सतर्क रहने के निर्देश दिये हैं.

उपसचिव (गृह) कृष्ण मोहन उप्पू ने चारों राज्यों के सचिवों और असम राइफल्स के डीजी को पत्र लिख कर सभी सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों को सतर्क करने के निर्देश दिये हैं. म्यांमार में तख्ता पलट का शिकार हुए लोगों के अवैध रूप से भारत आने की आशंका के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है. ताकि, आनेवाले लोगों की पहचान कर उन्हें अविलंब वापस भेजा जा सके.

पत्र के मुताबिक, सुरक्षा एवं खुफिया एजेंसियों को अवैध प्रवासियों की पहचान करने, कानूनी प्रावधानों के अनुसार विशेष स्थानों पर प्रतिबंधित करने, बायोग्राफिक या बायोमैट्रिक डाटा हासिल करने, भारत का फर्जी दस्तावेज रद करने और वापस भेजने समेत अन्य कानूनी कार्यवाही करने का निर्देश दिया गया है.

मालूम हो कि म्‍यांमार में सैन्‍य तख्‍ता पलट से नाराज लोग पूरे देश में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. हालांकि, विरोध प्रदर्शनों पर लगाम लगाने की कोशिश सेना कर रही है. हाल ही में गोली चलाने की भी घटनाएं सामने आयी थीं. बताया जाता है कि अब तक करीब छह दर्जन से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें