15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशVIDEO: आप और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग पर बन गई बात? आखिर बैठक में क्या हुआ जानें

VIDEO: आप और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग पर बन गई बात? आखिर बैठक में क्या हुआ जानें

लोकसभा चुनाव के पहले विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' पूरी तरह से एक्टिव नजर आ रहा है. इस बीच कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं ने सोमवार को पहली बार दिल्ली में बैठक की. दोनों पार्टियों ने लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे की व्यवस्था पर चर्चा की.

लोकसभा चुनाव के पहले विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ पूरी तरह से एक्टिव नजर आ रहा है. इस बीच कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं ने सोमवार को पहली बार दिल्ली में बैठक की. दोनों पार्टियों ने लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे की व्यवस्था पर चर्चा की. इस बैठक को लेकर अंग्रेजी वेबसाइट टाइम्स ऑफ इंडिया ने खबर प्रकाशित की है. खबरों की मानें तो आप के साथ कांग्रेस की पहली बैठक किसी औपचारिक घोषणा के बिना समाप्त हो गई, लेकिन इस आश्वासन के साथ बैठक खत्म हुई कि दोनों पक्षों के नेता एक साथ काम करेंगे. दोनों पार्टियां फॉर्मूले को अंतिम रूप देने के लिए फिर से बैठक करेंगे. सूत्रों के हवाले से खबर दी गई है कि आप ने दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से तीन कांग्रेस को देने की इच्छा व्यक्त की है, जबकि अरविंद केजरीवाल की पार्टी को गुजरात में एक, हरियाणा में तीन और गोवा में एक लोकसभा सीट दी जाएगी. बैठक को लेकर आगे जो खबर दी गई है उसके अनुसार, आम आदमी पार्टी ने पंजाब में कांग्रेस को 13 में से छह सीटों की पेशकश की है. आपको बता दें कि यह एक ऐसा राज्य है जहां कांग्रेस के प्रदेश नेताओं ने लोकसभा चुनावों में आप के साथ गठबंधन करने के विचार का कड़ा विरोध किया है. उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव 2019 में दिल्ली की सभी 7 सीटों पर बीजेपी ने जीत का परचम लहराया था. वहीं, पंजाब में कांग्रेस को 8 सीटें मिली थीं. अकाली-बीजेपी गंठबंधन को चार जबकि आप को सिर्फ एक सीट पर संतोष करना पड़ा था. हालांक, जब पिछली बार लोकसभा का चुनाव हुआ था उस वक्त पंजाब में कांग्रेस की सरकार थी. आम आदमी पार्टी और कांग्रेस की बीच हुई इस बैठक के बाद अब आंतरिक चर्चा होगी. खबरों की मानें तो कांग्रेस ने दिल्ली में पूर्वी दिल्ली, उत्तर पूर्व और चांदनी चौक सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की है. कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति के संयोजक मुकुल वासनिक, राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत, वरिष्ठ कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद, मोहन प्रकाश और दिल्ली पीसीसी प्रमुख अरविंदर सिंह लवली के अलावा बैठक में आप की ओर से नेता संदीप पाठक और दिल्ली की मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने सीट बंटवारे की संभावनाओं पर चर्चा की है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें