1. home Hindi News
  2. national
  3. tejas express train service to be stopped from 23 november train not getting passangers due to coronavirus lockdown up delhi train all details pwn

Tejas Express Cancelled: पहली प्राइवेट ट्रेन 'तेजस एक्सप्रेस' को नहीं मिल रहे पैसेंजर्स, इस तारीख से बंद हो जायेगी सेवा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Tejas Express Cancelled
Tejas Express Cancelled
Twitter

तेजस एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक बुरी खबर है. क्योंकि देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन अब बंद हो जायेगा. 22 नवंबर को तेजस एक्सप्रेस यात्रियों को सेवा देगी उसके बाद उसे अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया जायेगा. ट्रेन के बंद होने की वजह कोरोना को बताया जा रहा है. क्योंकि कोरोना और लॉकडाउन के कारण ट्रेन को यात्री नहीं मिल पाये. 23 नवंबर के बाद से इस वीआईपी ट्रेन में सफर करने के लिए सिर्फ 20-25 लोगों ने ही बुकिंग करायी थी.

इसके बाद यात्रियों की कम संख्या को देखते हुए आईआरसीटीसी ने इस ट्रेन को निरस्त करने के लिए पत्र लिखा था. इसके बाद रेलवे बोर्ड ने 23 नवंबर से अगले आदेश तक तेजस ट्रन की सभी सेवाओं को रद्द कर दिया है. गौरतलब है कि अक्टूबर 2019 में तेजस ट्रेन के नाम से देश के पहले कॉरपॉरेट सेक्टर के ट्रेन की शुरूआत की थी. इस प्लान के तहत निजी ऑपरेटर्स के लिए ट्रेन चलाने की व्यवस्था की गयी थी.

लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली के बीच चलने इस वाली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस 23 नवंबर से अगले आदेश तक के लिए यह बताते हुए रद्द कर दिया गया है क्योंकि ट्रेन को पर्याप्त संख्या में यात्री नहीं मिल रहे थे. बता दें कि मार्च में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लगाये गये लॉकडाउन के कारण तेजस ट्रेन की सेवाएं रोक दी गयी थी. 23 से पहले दीवाली के दिन 14 नवंबर को भी यात्री नहीं मिलने के कारण ट्रेन की सेवा को निरस्त किया गया था.

ऐसा नहीं है कि सिर्फ तेजस को ही यात्री नहीं मिल रहे हैं. दिल्ली जाने वाली और दूसरी एसी ट्रेनों और शताब्दी को भी इन दिनों यात्री नहीं मिल पा रहे हैं. हालांकि तेजस एक्सप्रेस में 12 और 13 नवंबर की वेटिंग थी पर 14 नवंबर की यात्रा के लिए एक भी यात्री नहीं मिले. तेजस ट्रेन द्वारा कॉम्प्लीमेंट्री मिल और 10 लाख रुपये का फ्री इंश्योरेंस की सुविधा देने के बावजूद 18 नवंबर को 662, 19 नवंबर को 670 सीट खाली हैंय. वहीं, एग्जीक्यूटिव क्लास में 15 को 45 और 16 नवंबर को 47 सीटें खाली रह गयी थीं. इसी तरह 18 और 19 को 54 सीटें खाली हैं. ट्रेन को यात्री नहीं मिल पा रहे हैं.

देश की यह पहली ट्रेन हैं जिसके लेट होने पर यात्रियों की मुआवजा देने का प्रावधान है. इसके अलावा एरयरलाइंस की तर्ज पर इसमें ट्रेन होस्टेस की सुविधा दी गयी है. साथ ही खास मौकों पर ट्रेन में यात्रियों को गिफ्ट भी दिये जाते हैं. इस बार जब पिछले महीने फिर से तेजस की शुरुआत हुई उस वक्त एडवांस रिजर्वेशन पीरियड 120 दिन से घटाकर 10 दिन कर दिया गया.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें