25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्वाति मालीवाल का DGCA को सुझाव, कहा- महिलाओं के प्रति हो रहे उत्पीड़न से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

DCW Letter to DGCA: बीते कुछ महीनों के दौरान मीडिया ने ऐसे कई मामले पेश किये हैं जिसमें उन्होंने महिलाओं के प्रति हो रहे उत्पीड़न को दर्शाया है. बीते साल 26 नवंबर 2022 को नशे में धुत एक पैसेंजर ने एक 70 वर्षीय महिला के ऊपर पेशाब कर दिया था. यह घटना एयर इंडिया के फ्लाइट में घटी थी.

Swati Maliwal Letter To DGCA: दिल्ली महिला आयोग (DCW) की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) को आज एक पत्र लिखा है. इस पत्र को लिखकर उन्होंने महिलाओं के प्रति हो रहे यौन उत्पीड़न को रोकने के लिए मौजूदा दिशानिर्देशों में संशोधन का अनुरोध किया. बीते कुछ समय से उड़ानों और हवाईअड्डों पर महिला यात्रियों के साथ अभद्र व्यवहार और पेशाब करने जैसी घटनाओं पर रोक लगाने के लिए DGCA को यह चिट्ठी लिखी गयी है. DCW प्रमुख ने नशे में धुत लोगों के खिलाफ कार्रवाई की भी सिफारिश की है और ऐसे यात्रियों का पता लगाने और रिपोर्ट करने के लिए एक मैकेनिज्म स्थापित करके अत्यधिक नशे में व्यक्तियों को विमान में चढ़ने से रोकने के लिए भी इस नियामक संस्था से अनुरोध किया है.

उत्पीड़न के कई मामले आये सामने

बीते कुछ महीनों के दौरान मीडिया ने ऐसे कई मामले पेश किये हैं जिसमें उन्होंने महिलाओं के प्रति हो रहे उत्पीड़न को दर्शाया है. बीते साल 26 नवंबर 2022 को नशे में धुत एक पैसेंजर ने एक 70 वर्षीय महिला के ऊपर पेशाब कर दिया था. यह घटना एयर इंडिया के फ्लाइट में घटी थी. जानकारी के लिए बता दें यह फ्लाइट न्यू यॉर्क से चलकर दिल्ली आ रही थी. इसके ठीक बाद 6 दिसंबर को भी एयर इंडिया के फ्लाइट में ऐसी ही एक और घटना देखने को मिली थी. इस घटना में भी नशे की हालत में धुत यात्री ने अपने महिला सहयात्री के सीट पर पेशाब कर दिया था. यह फ्लाइट पेरिस से नई दिल्ली आ रही थी. इन दोनों ही घटनाओं में मुख्य आरोपी बुरी तरह से नशे की हालत में था.

स्वाति मालीवाल ने DGCA को लिखी चिट्ठी

DCW के अनुसार, यात्रियों के जहाज पर शराब के सेवन की सीमा तय की जानी चाहिए. लिखे गए पत्र में यह भी कहा गया है कि आयोग ने इन घटनाओं का स्वत: संज्ञान लिया और DGCA को एक नोटिस जारी कर उपरोक्त घटनाओं में उनके द्वारा की गई कार्रवाई के विवरण के साथ-साथ ऐसे मामलों से निपटने के लिए एयरलाइनों को निकाय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की मांग की. DCW प्रमुख ने नशे में धुत यात्रियों पर कड़ी कार्रवाई की सिफारिश भी की है. मालीवाल ने चिट्ठी में कहा- दिशानिर्देशों और सलाह की जांच करने पर, आयोग ने पाया है कि ये एयरलाइनों को हवाईअड्डों या उड़ानों पर महिला यात्रियों के यौन उत्पीड़न के मामलों को ठीक से संभालने, रिपोर्ट करने और निवारण करने के लिए विशिष्ट निर्देश नहीं देते हैं. इसके अलावा, वे अत्यधिक नशे में यात्रियों से निपटने के लिए किसी भी कदम की सूची नहीं देते हैं. आयोग ने उन संशोधनों पर विस्तृत सिफारिशें तैयार की हैं जिन्हें प्रचलित दिशानिर्देशों में किया जाना चाहिए ताकि यौन उत्पीड़न और अनियंत्रित व्यवहार के मामलों को उड़ानों पर सख्ती से निपटाया जा सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें