1. home Hindi News
  2. national
  3. supreme court refuses to transfer investigation of hathras case to delhi sur

अभी दिल्ली ट्रांसफर नहीं होगा हाथरस केस, इलाहाबाद हाईकोर्ट करेगा सीबीआई जांच की निगरानी, जानें पूरा मामला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट
Photo: Twitter

नयी दिल्ली: यूपी के हाथरस में कथित तौर पर नाबालिग लड़की का गैंगरेप और हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला सामने आया है. दरअसल पीड़ित पक्ष की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी. याचिका में कहा गया था कि यूपी में मामले निष्पक्ष जांच संभव नहीं है.

इसलिए केस को दिल्ली ट्रांसफर कर दिया जाए. सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर फैसला सुनाते हुए कहा कि ट्रायल को दिल्ली ट्रांसफर करने की फिलहाल जरूरत नहीं है.

इलाहाबाद हाईकोर्ट करेगा जांच की निगरानी

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एसए बोबड़े ने कहा कि मामले की जांच फिलहाल दिल्ली ट्रांसफर नहीं की जाएगी. सीबीआई मामले की जांच इलाहाबाद हाईकोर्ट की निगरानी में करेगी. सीबीआई जांच के दौरान अपनी स्टेटस रिपोर्ट इलाहाबाद हाईकोर्ट में जमा करेगी. पीड़िता के परिवार और गवाहों की सुरक्षा सहित केस से जुड़े तमाम महत्वपूर्ण पहलुओं की समीक्षा इलाहाबाद हाईकोर्ट की जिम्मा है.

चीफ जस्टिस ने कहा कि सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) मामले की जांच पूरी कर ले, इसके बाद केस को दिल्ली ट्रांसफर करने पर विचार किया जाएगा. फिलहाल जरूरत नहीं है.

पीड़ित परिवार के वकीलों ने लगाई थी अर्जी

दरअसल, पीड़ित परिवार की तरफ से वकील सीमा कुशवाहा औऱ इंदिरा जयसिंह ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जियां लगाई थीं. अर्जियों में मांग की गई थी कि केस की निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने के लिए मामले को दिल्ली ट्रांसफर कर दिया जाए. पीड़ित परिवार और गवाहों को यूपी पुलिस के बजाय केंद्रीय एजेंसियों की सुरक्षा मुहैया करवाई जाये.

जांच की निगरानी सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज से करवाई जाए. अर्जियों पर 15 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थी. सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया गया था. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को मामले में फैसला सुनाया.

यूपी पुलिस के जवान सुरक्षा में तैनात हैं

बता दें कि इस वक्त यूपी पुलिस के जवान पीड़ित परिवार और गवाहों को सुरक्षा मुहैया करवा रहे हैं. पीड़िता और गवाहों के घर पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है. गांव के चौराहे और पीड़िता के घर के बाहर पुलिस के जवानों का कड़ा पहरा है. सरकार ने पीड़ित परिवार को भरोसा दिया है कि यदि जरूरत पड़ी तो सीआरपीएफ की सुरक्षा दी जाएगी.

14 सितंबर को हुई थी कथित गैंगरेप की घटना

बता दें कि यूपी के हाथरस में 14 सितंबर को एक नाबालिग लड़की का कथित तौर पर गैंगरेप किया गया. उसकी रीढ़ की हड्डी तोड़ दी गई थी. उसकी जीभ में भी गंभीर चोट आई थी. पीड़िता को पहले अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज और बाद में सफदरजंग अस्पताल ले जाया गया. यहां ईलाज के दौरान 28 सितंबर को पीड़िता की मौत हो गई.

घटना के बाद आलोचना का सामना कर रही यूपी की योगी सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश की. सीबीआई की गाजियाबाद यूनिट ने 11 अक्टूबर को चंदपा कोतवाली में दर्ज केस के आधार पर मुख्य आरोपी संदीप सिंह पर प्राथमिकी दर्ज की. कथित गैंगरेप और हत्या मामले में 4 लोग आरोपी बनाए गए हैं.

Posted By- Suraj Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें