1. home Hindi News
  2. national
  3. sonia gandhi to vacate government flat at 26 akbar road on the notice of directorate of property vwt

दिल्ली में 26 अकबर रोड के सरकारी बंगले को खाली करेंगी सोनिया गांधी, सरकारी नोटिस के बाद किया फैसला

पार्टी के एक अधिकारी ने बताया कि देश की पुरानी राष्ट्रीय पार्टी होने के नाते कांग्रेस को सरकार ने चार बंगले आवंटित किए हैं. कांग्रेस को नया कार्यालय बनाने के लिए 2010 में दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर जमीन दी गई थी. कार्यालय के रूप में मौजूद किसी भी सरकारी बंगले को तीन साल में खाली करना था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी
फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली : भारत की सबसे पुरानी सियासी पार्टी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के सेवादल का दिल्ली स्थित कार्यालय का पता जल्द ही बदलने वाला है. फिलहाल, कांग्रेस का अग्रिम संगठन सेवा दल ही है और इसका कार्यालय दिल्ली के लुटियन जोन्स स्थित 26 अकबर रोड पर है. इसके पहले 24 अकबर रोड पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का दफ्तर है. ये दोनों दफ्तर सरकारी बंगले में चलाए जा रहे हैं, जिसे सरकारी नोटिस के बाद खाली करने की कवायद शुरू की गई है.

पार्टी के सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस को अपना पार्टी दफ्तर बनाने के लिए दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर जमीन आवंटित की गई है और आवंटित जमीन पर निर्माण कार्य जारी भी है, लेकिन संपत्ति निदेशालय की ओर से नोटिस जारी करने के बाद पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी ने सबसे पहले कांग्रेस सेवादल के कार्यालय को स्थानांतरित करने का फैसला किया है.

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के विश्वस्त सूत्रों के हवाले से मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी ने लुटियन जोन्स के 26 अकबर रोड स्थित सेवादल के कार्यालय को स्थानांतरित करने का निर्देश दे दिया है. सूत्रों की ओर से यह जानकारी भी दी गई कि कांग्रेस 15 अप्रैल तक चाणक्यपुरी इलाके में मौजूद एक फ्लैट को भी खाली कर देगी.

पार्टी के सूत्रों का कहना है कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी अपने सेवादल के कार्यालय को 26 अकबर रोड से स्थानांतरित करके रायसीना रोड स्थित भारतीय युवा कांग्रेस और भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) के कार्यालय परिसर में स्थानांतरित करेगी. कांग्रेस सेवादल के प्रमुख लालजी देसाई ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हम अपना कार्यालय जल्द ही रायसीना रोड स्थानांतरित करेंगे. मैंने सेवादल के कार्यकर्ताओं से कहा है कि वे 26 अकबर रोड वाले कार्यालय का सामान पैक करें.

वहीं, पार्टी के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि कांग्रेस को राष्ट्रीय पार्टी होने के चलते सरकार की तरफ से चार बंगले आवंटित हैं. कांग्रेस को अपना नया कार्यालय बनाने के लिए 2010 में दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर जमीन आवंटित की गई थी. ऐसे में, कार्यालय के रूप में मौजूद किसी भी सरकारी बंगले को तीन साल में खाली करना था.

पार्टी सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस के नए कार्यालय के निर्माण का काम लगभग पूरा हो चुका है और जल्द ही उसका मुख्यालय निर्धारित स्थान पर स्थानांतरित हो जाएगा. उन्होंने कहा कि पार्टी ने केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय को भरोसा दिया है कि वह 15 अप्रैल तक चाणक्यपुरी इलाके वाला फ्लैट खाली कर देगी. इससे कुछ दिन पहले ही संपत्ति निदेशालय ने इस फ्लैट के संदर्भ में कांग्रेस को कारण बताओ नोटिस जारी किया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें