21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नरसिम्हा राव को भारत रत्न देने पर सोनिया गांधी का रिएक्शन, जयंत-अखिलेश ने जताई खुशी, मायावती ने की यह डिमांड

पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और देश में हरित क्रांति के जनक डॉ एमएस स्वामीनाथन को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह घोषणा की है. कांग्रेस ने इसपर खुशी जताते हुए कहा कि वो इस फैसले का स्वागत करती है.

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और मशहूर वैज्ञानिक व देश में हरित क्रांति के जनक डॉ. एमएस स्वामीनाथन को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यानी शुक्रवार को सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर इसकी घोषणा की. साथ ही देश में उनके अमूल्य योगदान को सराहना की. गौरतलब है कि इस साल अब तक पांच लोगों को भारत रत्न देने की घोषणा हो चुकी है. यह अब तक की सर्वाधिक संख्या है.

नरसिंह राव को भारत रत्न देने के फैसले का सोनिया ने किया स्वागत
पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस नेता नरसिम्हा राव को भारत रत्न देने की घोषणा पर कांग्रेस ने खुशी जताई है. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व पीएम नरसिम्हा राव को भारत रत्न दिए जाने की घोषणा का स्वागत किया है. वहीं कांग्रेस पार्टी के महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर कहा है कि पीवी नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और एमएस स्वामीनाथन ये तीनों महान व्यक्तित्व भारत के रत्न थे, हैं और सदैव रहेंगे. उन्होंने कहा कि उनका योगदान अभूतपूर्व था, जिसका हर भारतीय सम्मान करता है. इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार पर कटाक्ष भी किया. रमेश ने कहा कि स्वामीनाथन फॉर्मूले के आधार पर किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का कानूनी दर्जा दिए जाने पर मोदी सरकार चुप है.

‘दिल जीत लिया’- जयंत चौधरी
इधर, राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने केंद्र सरकार की ओर से पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने की घोषणा करने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा दिल जीत लिया. चौधरी चरण सिंह के पोते जयंत चौधरी ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि इस फैसले ने दिल जीत लिया है. वहीं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि जननेता, किसानों के मसीहा, गांवों, अन्नदाता किसानों, शोषितों एवं वंचितों के उत्थान के लिए आजीवन समर्पित रहने वाले पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न मिलना अभिनंदनीय है.

अखिलेश यादव ने की सराहना
चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न दिये जाने की घोषणा का स्वागत समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने भी किया है. विधानसभा में जब इसकी जानकारी दी गई तो सपा नेता अखिलेश यादव ने सभी किसानों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि चौधरी चरण सिंह जी जीवन भर किसानों के अधिकारों के लिए लड़े और इसी विधानसभा के सामने यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव ने उनकी प्रतिमा लगवाई थी. हमें खुशी है इस बात की कि एक किसान नेता को भारत रत्न मिला.

मायावती ने कर दी यह डिमांड
बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने कहा कि जिन भी हस्तियों को भारतरत्न से सम्मानित किया गया उन्हें शुभकामनाएं और सरकार के इस फैसले का स्वागत है. साथ ही उन्होंने कहा कि इस मामले में खासकर दलित हस्तियों का तिरस्कार और उपेक्षा करना उचित नहीं. उन्होंने कांशीराम को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की मांग दोहरायी है. उन्होंने कहा कि दलित और उपेक्षितों के हितों के लिए हमेशा लड़ने वाले कांशीराम को भी भारतरत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए.

नरसिम्हा राव की बेटी पीएम मोदी का जताया आभार
पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिंह राव की बेटी एवं भारत राष्ट्र समिति से विधान परिषद सदस्य वाणी देवी ने भी  भारत रत्न के लिए अपने पिता को नामित किये जाने की सराहना की है. साथ ही इस फैसले के लिए उन्होंने पीएम मोदी का आभार जताया. वाणी ने कहा कि नरसिंह राव ने उस समय पीएम पद संभाला था जब देश मुश्किल दौर से गुजर रहा था. वाणी ने कहा की पूर्व पीएम राव के सुधारों की पूरी दुनिया में सराहना होती है. 

Also Read: Bharat Ratna : जयंत सिंह ने कहा-दिल जीत लिया, किसानों के नेता थे चौधरी चरण सिंह,जानें कैसे बने थे प्रधानमंत्री

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें