1. home Home
  2. national
  3. somwar ka mausam weather forecast navratri dashara diwali chhath bihar jharkhand up mp other state amh

Weather Forecast Today : दशहरा तक यहां होगी बारिश, जानें कैसा रहेगा आपके इलाके का मौसम

बेहतर मॉनसून के बाद बिहार में इस साल दीपावली और छठ पर सामान्य से कुछ अधिक ठंड पड़ने के आसार हैं. अधिकतम तापमान में गिरावट सोमवार से लोग महसूस कर रहे हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Weather Updates today
Weather Updates today
pti

Weather Forecast Today : झारखंड और बिहार सहित कई राज्यों में सुबह-सुबह गुनगुनी ठंड लगने लगी है. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो पूरे गुजरात, छत्तीसगढ़, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड,महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों से जोरदार बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि मध्य महाराष्ट्र में भी 10 और 11 अक्टूबर को जोरदार बारिश हो सकती है. स्काईमेट वेदर के मुताबिक तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी भारी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं.

बेहतर मॉनसून के बाद बिहार में इस साल दीपावली और छठ पर सामान्य से कुछ अधिक ठंड पड़ने के आसार हैं. अधिकतम तापमान में गिरावट सोमवार से लोग महसूस कर रहे हैं. सूबे में तुलनात्मक तौर पर अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी है. इधर अगले 24 घंटे के अंदर मॉनसून राज्य से विदा हो जायेगा.

दिल्ली काम मौसम

इधर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री ज्यादा, 22.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हवा में नमी का स्तर 71 प्रतिशत दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों ने सोमवार को दिन भर आसमान साफ रहने का अनुमान व्यक्त किया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम श्रेणी में 173 दर्ज किया गया. शून्य से 50 डिग्री सेल्सियस के बीच के एक्यूआई को 50, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर श्रेणी का माना जाता है.

केरल के छह जिलों में 12 अक्टूबर से ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने 12, 13 और 14 अक्टूबर को केरल के छह जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौमस विज्ञानियों ने कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्णाकुलम और इडुक्की जिलों में तीन दिन के लिये ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस बीच तिरूवनंतपुरम, पलक्कड, मलप्पुरम एवं कोझिकोड जिले के लिये येलो अलर्ट जारी किया है. फिलहाल, प्रदेश के सभी दक्षिणी जिले येलो अलर्ट पर हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें