1. home Home
  2. national
  3. six terrorist arrest case osama and zeeshan were trained in kasabs camp to shake india like the mumbai attack vwt

बड़ा खुलासा: 26/11 मुंबई अटैक की तरह देश को दहलाना चाहते थे ओसामा और जीशान, कसाब वाले कैंप में दी गई ट्रेंनिंग

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की ओर से हरी झंडी दिखाने के बाद गिरफ्तार आतंकी भारत के कई राज्यों में बड़े बम धमाके करने की फिराक में थे.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी दे रहा था ट्रेनिंग.
पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी दे रहा था ट्रेनिंग.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : पाकिस्तान के इशारे पर आतंकी हमलों के जरिए भारत को दहलाने की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार 6 आतंकवादियों ने पूछताछ के दौरान बड़ा खुलासा किया है. पूछताछ के दौरान इन आतंकवादियों ने कहा कि वे पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई और अंडरवर्ल्ड के इशारे पर भारत में बड़े पैमाने पर आतंकवादी हमले करने की तैयारी कर रहे थे. आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए फिलहाल उन्हें रैकी करने और हथियार जुटाने के लिए कहा गया था.

मीडिया की खबरों के अनुसार, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की ओर से हरी झंडी दिखाने के बाद गिरफ्तार आतंकी भारत के कई राज्यों में बड़े बम धमाके करने की फिराक में थे. चौंकाने वाली बात यह है कि गिरफ्तार इन 6 आतंकवादियों में ओसामा और जीशान को पाकिस्तान स्थित उसी आतंकी ट्रेनिंग कैंप में ट्रेंड किया गया, जिसमें 2008 में 26/11 मुंबई हमले के प्रमुख आरोपी और जिंदा पकड़ा गया एकमात्र आतंकवादी अजमल आमिर कसाब को ट्रेनिंग दी गई थी.

दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि गिरफ्तार किए गए आतंकवादी त्योहारों के दौरान वैसी जगह पर धमाका करने की फिराक में थे, जहां पर एक धर्म विशेष के लोगों की भीड़ एकत्र हो. इसके साथ ही, उन्हें इस बात की भी हिदायत दी गई थी कि वे ऐसी जगह पर धमाका करें, जिससे जानमाल का नुकसान सबसे अधिक हो. इसके बाद देश का सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़े और लोग आपस में ही लड़ने-भिड़ने लगें.

बड़े पैमाने पर दंगा फैलाना असल मकसद

विशेष शाखा के अधिकारी के अनुसार, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी भारत में बड़े पैमान पर दंगा फैलाने का प्लान पहले ही बना चुका है और वह इसके लिए इन आतंकवादियों को प्रशिक्षण दे चुका है. पुलिस अधिकारी के अनुसार, ये आतंकवादी 2008 के मुंबई आतंकी हमले को दोहराना चाहते थे और ये सभी आईएसआई के साथ भारत के भगोड़े अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहीम के संपर्क में थे.

कराची के थट्टा फॉर्म हाउस में दी गई ट्रेनिंग

अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार आतंकवादी ओसामा और जीशान को भारत में आतंकी हमला करने के लिए पाकिस्तान के कराची स्थित थट्टा फॉर्म हाउस में ट्रेनिंग दी गई. यह वही फॉर्म हाउस है, जहां पर मुंबई हमले में शामिल प्रमुख आतंकवादी अजमल आमिर कसाब को ट्रेनिंग दी गई थी. यहां पर इन आतंकवादियों को पिस्तौल और एके-47 को चलाने के साथ ही आईईडी बनाने की ट्रेनिंग दी गई थी.

पाकिस्तानी सेना के मेजर और लेफ्टिनेंट रैंक के अधिकारियों ने दी ट्रेनिंग

दिल्ली पुलिस के अधिकारी के अनुसार, इन आतंकवादियों को पाकिस्तानी सेना के मेजर या लेफ्टिनेंट रैंक और गाजी नाम के अधिकारी ने ट्रनिंग दी थी. गाजी के दो सहायक जब्बार और हमजा थे. पूछताछ में ये भी खुलासा हुआ है कि आतंकियों को कसाब जैसे अंधाधुंध फायरिंग कर टॉरगेट किलिंग करनी थी. टॉरगेट किलिंग के तहत राजनेता और धार्मिक गुरु इनके निशाने पर थे, ताकि इसके बाद देश में दंगा फैल सके.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें