1. home Hindi News
  2. national
  3. shardiya navratri 2020 durga puja central health ministry guidlines navratri durga maa ki murti prt

Shardiya Navratri 2020, Durga Puja Guidlines : स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एसओपी, मूर्ति छूने की मनाही, बरतनी होगी ये सावधानियां

By Agency
Updated Date
Shardiya Navratri 2020: स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एसओपी
Shardiya Navratri 2020: स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एसओपी
Prabhat khabar

Shardiya Navratri 2020, Durga Puja Guidlines : कोरोना महामारी के बीच आनेवाले त्योहारों को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने एसओपी जारी की है. इसमें स्पष्ट किया गया है कि भीड़-भाड़ वाले आयोजनों के दौरान विशेष एहतियात बरता जाये. इसके मुताबिक धार्मिक कार्यक्रमों के लिए आयोजकों को पूरी प्लानिंग करनी होगी.

सभी को मास्क पहनना होगा. सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा. धार्मिक स्थानों या पंडालों में मूर्तियों को छूने की मनाही होगी. सामूहिक गाने-बजाने पर रोक रहेगी. धार्मिक आयोजन खुली जगहों पर करने होंगे. निगरानी के लिए आयोजकों को सीसीटीवी कैमरों लगाने होंगे.

हालांकि, कंटेनमेंट जोन के भीतर किसी भी तरह के कार्यक्रम की इजाजत नहीं होगी. एसओपी के मुताबिक देश में अक्तूबर से दिसंबर के बीच धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों को लेकर बड़े समारोह आयोजित होते हैं. ऐसे में इन आयोजनों के लिए विशेष एहतियात बरतना जरूरी है.

दुर्गा पूजा के लिए ये है गाइडलाइन

सभी लोगों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा : केन्द्र सरकार ने अपने एसओपी में कहा है कि दुर्गा पूजा के दौरान सभी को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा. ताकि एक दूसरे के संपर्क में आकर कोरोना न फैले. अक्तूबर महीने से लेकर दिसंबर तक कई धार्मिक कार्यक्रमों होते है. ऐसे में विशेष एहतियात बरतना जरूरी है.

सभी श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा

गाइडलाइन में कहा गया है कि कार्यक्रम के दौरान सोशल डिस्टेसिंग का आयोजक पूरा ध्यान रखें. अक्तूबर से दिसंबर के बीच धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों को लेकर बड़े समारोह आयोजित होते हैं. ऐसे में इन आयोजनों के लिए विशेष एहतियात बरतना जरूरी है.

सैनिटाइजेशन का भी रखना होगा ध्यान

परिसर में सेनेटाईजेशन का पूरा द्यान रखा जाये. थर्मल स्क्रीनिंग के साथ पिरसर में सेनेटाइजर की पूरी व्यवस्था हो. जहां लोग ज्यादा आ जा रहे है उस जगह को भी सैनेटाइज समय समय पर करना होगा.

धार्मिक स्थानों या पंडालों में मूर्तियों को छूने की मनाही होगी

मां दुर्गा के दर्शन करने वाले भक्तों को उनकी मूर्ति छूने की इजाजत नही होगी. कार्यक्रमों के लिए आयोजकों को पूरी प्लानिंग करनी होगी. इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा की कोई मूर्ति को स्पर्श न कर सके.

सामूहिक गाने-बजाने पर रोक रहेगी

केन्द्र सरकार की एसओपी में कहा गया है कि पूजा के दौरान कोई गायकों से गीत न गवाकर आयोजक भक्ति संगीत के रिकार्ड किये गीत बजाने की ही कोशिश करें. कंटेनमेंट जोन के भीतर किसी भी तरह के कार्यक्रम की इजाजत नहीं होगी.

सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी

गाइडलाइन के तहत सभी धार्मिक आयोजन खुली जगहों पर करने होंगे. उन कार्टक्रमों की निगरानी के लिए आयोजकों को सीसीटीवी कैमरों लगाने होंगे.

Posted by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें