1. home Hindi News
  2. national
  3. cinema halls reopen on october 15 guidelines box office ticket booking corona virus face mask prt

Guidline for Cinema Hall, unlock 5.0: 15 अक्टूबर को खुलेंगे सिनेमाघर, यह होगी नयी गाइडलाइन

By Agency
Updated Date
Guidline for Cinema Hall
Guidline for Cinema Hall
Prabhat Khabar

नयी दिल्ली : कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के चलते सात महीनों से बंद देश के सिनेमाघर (Cinema Hall) 15 अक्तूबर से 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे. सूचना और प्रसारण मंत्री ( Information and Broadcasting Minister) प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने मंगलवार को इस संबंध में एसओपी जारी की. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि सिनेमाघरों में 50 प्रतिशत लोगों को बैठने की अनुमति होगी.

सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए एक कुर्सी छोड़ कर बैठने की व्यवस्था की जायेगी. खाली कुर्सियों को अलग से चिह्नित किया जायेगा. हर समय मास्क लगाये रखना अनिवार्य होगा. साथ ही सैनिटाइजर जरूरी है. कोरोना से बचाव के बारे में जागरूकता फैलानेवाली एक मिनट की एक फिल्म दिखाया जाना या इस बारे में घोषणा किया जाना अनिवार्य होगा.

बुकिंग के लिए ज्यादा काउंटर

  • एक शो खत्म होने के बाद पूरा हॉल सैनिटाइज होगा, तभी दूसरा शो होगा

  • वेंटिलेशन की व्यवस्था, एसी का तापमान 24-30 डिग्री के बीच हो

  • सिर्फ डिब्बाबंद भोजन या पेय पदार्थों की अनुमति. अंदर डिलीवरी पर बैन

  • दर्शकों के फोन नंबर लेना होगा, हर व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग की जायेगी

  • एक कुर्सी छोड़ कर बैठने की व्यवस्था की जायेगी

कम लक्षण वाले मरीजों का आयुर्वेद से भी होगा इलाज : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोविड-19 के चिकित्सकीय प्रबंधन के लिए आयुर्वेदिक औषधियों और योग आधारित एक प्रोटोकॉल जारी किया. इसमें संक्रमण को रोकने, हल्के व बिना लक्षणवाले मरीजों के उपचार के लिए खान-पान संबंधी उपाय, योग व जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल की बात कही है.

उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव में अश्वगंधा, लौंग, गिलोय तथा आयुष-64 जैसी आयुर्वेदिक औषधियां काम आती हैं. गंभीर मरीजों के संपर्क में आये लोगों को अश्वगंधा, गुडूची घनवटी व च्यवनप्राश लेने की सलाह दी गयी है.

वहीं, बिना लक्षणवाले मरीजों को गुडूची घनवटी, गुडूची और पीपली या आयुष-64 का इस्तेमाल करना चाहिए. कोविडसे उबरने के बाद अश्वगंधा, च्यवनप्राश का सेवन किया जा सकता है.

posted by : pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें