1. home Hindi News
  2. national
  3. schools reopen latest updates coronavirus vaccine unlock guidelines for schools jharkhand bihar up mp modi govt state govt here all updates amh

Schools Reopen Updates : क्या देश में इस साल नहीं खुलेंगे स्कूल ? जानें क्या है अभिभावकों का मूड

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Schools Reopen News
Schools Reopen News
twitter

क्या भारत में भी जल्द खुलेंगे स्कूल या वैक्सीन का इंतजार किया जाएगा. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि दूसरे देशों में स्कूल खुलने शुरू हो गये हैं लेकिन देश में अभिभावकों का फीडबैक कुछ और ही है. दरअसल कोरोना काल में झारखंड में कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल खोलने को लेकर 12,320 अभिभावकों ने अपनी राय दी है. इसमें 3905 अभिभावक ऐसे हैं, जिन्होंने कोरोना का टीका आने के बाद स्कूल खोलने की बात कही है. झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा स्कूल खोलने को लेकर अभिभावकों से ऑनलाइन फीडबैक मांगा गया था. आपको बता दें कि देश में दिसंबर तक वैक्सीन आने की उम्मीद है.

इंग्लैंड में खुले स्कूल : इंग्लैंड में वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण मार्च से बंद पड़े स्कूल और कॉलेज मंगलवार को दोबारा खुल गए. छात्र खुश नजर आ रहे और चेहरे पर मास्क पहने नजर आये. यहां हजारों बच्चे और युवा स्कूलों व कॉलेजों में अपनी कक्षाओं में शामिल हुए. छात्रों को अपनी कक्षाओं से पहले स्कूलों के बाहर कतार में खड़े देखा गया.

वुहान में भी खुले स्कूल : दुनिया के 200 से ज्यादा देशों में जारी कोरोना के कहर के बीच इस जानलेवा वायरस की उत्पत्ति वाले चीन के शहर वुहान में मंगलवार से सभी स्कूल और किंडरगार्टन खोल दिये गये. चीन के वुहान शहर में शुरुआती कोरोना वायरस महामारी का सबसे ज्यादा कहर टूटा था. स्थानीय सरकार ने घोषणा की कि वुहान शहर के 2,842 शैक्षणिक संस्थानों के लगभग 14 लाख छात्रों के लिए स्कूलों के दरवाजे खोले गये हैं.वहीं, वुहान यूनिवर्सिटी सोमवार को फिर से खुल गया.

न्यूयॉर्क में अब 10 सितम्बर की बजाय 16 सितम्बर को खुलेंगे स्कूल : अमेरिका के न्यूयॉर्क में कोरेाना वायरस संबंधी उपायों पर काम करने के लिए स्कूलों को एक सप्ताह और देरी से -16 सितंबर से- खोलने का निर्णय किया गया है. वैश्विक महामारी के कारण महीनों से यहां स्कूल बंद हैं. न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो ने इस बारे में कहा कि स्कूल अब 10 सितम्बर की जगह 16 सितम्बर से खुलेंगे और स्कूल में पढ़ाई 21 सितम्बर से शुरू होगी.

अनलॉक-4 में भी स्कूल और कॉलेज बंद : इधर देश में अनलॉक-4 में भी स्कूल और कॉलेज बंद रखने का निर्णय लिया गया है, जबकि कंटेनमेंट जोन से बाहर कक्षा 9 से 12 के छात्र स्वेच्छा से शिक्षकों से गाइडेंस लेने के लिए अपने स्कूल जा सकेंगे. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गत शनिवार को अनलॉक-4 के लिए दिशा-निर्देश जारी किए, जिनके तहत मेट्रो ट्रेनों को सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी जाएगी. वहीं, 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति होगी. हालांकि स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. लेकिन नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए कुछ छूट दी गई है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें