1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopening latest updates army school reopen new guidelines unlock 5 guideline here all update amh

School reopening latest update : जल्द खुलेंगे सेना के स्कूल, जानें क्या चल रही है तैयारी

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
School Reopen
School Reopen
Twitter

School reopening latest update : केंद्र सरकार की अनलॉक-5 गाइडलाइंस (unlock-5 guidelines) आने के बाद सबकुछ खोलने की अनुमति प्रदान कर दी गई जिसके बाद स्कूल खुल (School Reopen News) रहे हैं. सेना के स्कूलों को शर्तों के साथ खोलने की तैयारी तेज है. इन स्कूलों को जल्द खोला जा सकता है. कोरोना के कारण स्कूल बंद हैं जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है. देश भर में 137 आर्मी पब्लिक स्कूल हैं. इनमें से पंजाब में 14 और हरियाणा में 15 स्कूल हैं. सेना मुख्यालय के अधीनस्थ आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसायटी की देखरेख में इन स्कूलों को संचालित किया जाता है.

स्कूलों को खोलने के लिए मुख्यालय को विशेष प्लान भेजा गया है. जिन स्कूलों के प्लान मंजूर होंगे, वही स्कूल बच्चों को बुला सकेंगे. इसके अलावा स्कूलों को कोविड-19 से संबंधित राज्य सरकारों की गाइडलाइंस भी माननी होंगी. फिलहाल छात्रों को ऑनलाइन एजुकेशन देने के लिए इन स्कूलों में खास डिजिटल सेटअप लगाया गया है. अभी तक इसी सेटअप के जरिये आर्मी पब्लिक स्कूलों के छात्र ऑनलाइन ही शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं.

खास प्लान में स्कूलों को यह बताना है कि वे किस तरह अपने स्कूल खोलेंगे. पहले कौन-कौन सी कक्षाओं को बुलाया जाएगा. छात्रों को कैसे पढ़ाया जाएगा और किस तरह कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन होगा. सूत्रों का कहना है कि पहले ऊंची कक्षओं के बच्चों के लिए स्कूल खोलने की इजाजत दी सकती है. फिलहाल निचली कक्षाओं के बच्चों को आनलाइन ही क्लास करना पडेगा.

केंद्र का गाइडलाइन : 15 से स्कूल खोलने का सुझाव, जानें ये जरूरी बात

-स्कूल जाना अनिवार्य नहीं, ऑनलाइन क्लासेज का भी विकल्प

-स्कूल जाने के लिए अभिभावकों की लिखित अनुमति जरूरी

-परिसर, फर्नीचर, स्टेशनरी, पानी, शौचालयों का संक्रमणमुक्त जरूरी

-सिटिंग प्लान में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान, अलग-अलग टाइम टेबल

-स्कूल में डॉक्टर या नर्स या अटेंडेंट फुल टाइम मौजूद होना चाहिए

-छात्र, शिक्षक के हेल्थ स्टेटस को अपडेट करना जरूरी

वहीं दूसरी ओर CBSE ने स्कूल खोलने से पहले टास्क फोर्स बनाने की बात कही है. इन्हीं टास्क फोर्स के माध्यम से नियमों का पालन कराने का काम किया जाएगा. बता दें कि बोर्ड ने स्कूल खोलने से पहले अभिभावकों के लिए भी दिशानिर्देश जारी किया है. इन दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य किया गया है. ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई की जा सकती है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें