1. home Hindi News
  2. national
  3. sbi run a campaign for cyber safety with slogan think before you click alerted customers rjh

ऑनलाइन ठगी से बचना है तो ना करें ये काम, एसबीआई ने जारी किया अलर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
SBI  campaign for cyber safety
SBI campaign for cyber safety
Twitter

भारतीय रिजर्व बैंक ग्राहकों के साथ हो रही ऑनलाइन धोखाधड़ी को रोकने के लिए लगातार अलर्ट जारी करता रहता है, अब भारतीय स्टेट बैंक ने भी ट्‌विटर के जरिये लोगों को अलर्ट किया है. इस अलर्ट के पीछे का उद्देश्य साइबर सेफ्टी है, ताकि आपसे कोई बैंक के नाम पर ठगी ना करे.

स्टेट बैंक ने ट्‌वीट किया है कि अगर आपके इनबाॅक्स में कोई ऐसा लिंक आ रहा है जिससे आप परिचित नहीं हैं, तो उसे क्लिक ना करें. यह लिंक आपके मेहनत की कमाई को आपसे छीन सकता है. सावधान रहें और क्लिक करने से पहले विचार करें.

बैंक ने सावधानी बरतने का आग्रह करते हुए ट्‌वीट किया है कि इस तरह के फिशिंग लिंक आपको लालच देकर फंसाने की कोशिश करते हैं, इसलिए बेहतर यह होगा कि आप ऐसे लिंक पर क्लिक करने से पहले विचार कर लें.

गौरतलब है कि देश में साइबर क्राइम के मामले काफी बढ़ गये हैं और ऐसे फिशिंग लिंक, एसएमएस, फोन काॅल्स आदि के जरिये ठगी की जा रही है. कई बड़े नाम ठगी का शिकार हो चुके हैं. इसलिए एसबीआई ने थिंक बिफोर यू क्लिक का नारा दिया है.

झारखंड का जामताड़ा जिला साइबर क्राइम का गढ़ है, यहां से पूरे देश भर में ठगी के लिए षडयंत्र किये जाने की सूचनाएं मिलती रहती हैं. यहां पुलिस ने कई बार कार्रवाई करके उन्हें पकड़ा भी है, लेकिन यहां बदस्तूर साइबर क्राइम जारी है. ये लोग ग्राहकों को ठगने का रोज कोई नया तरीका ढूंढ निकालते हैं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें