1. home Hindi News
  2. national
  3. right wing organization claims to be a temple at jamia masjid in karnataka pyu

अब कर्नाटक के जामिया मस्जिद में मंदिर होने का दावा, पूजा करने की मांगी इजाजत

कार्यकर्ताओं के अनुसार टीपू सुल्लान ने इस मस्जिद का जिक्र फारस खालिफ के राजा की चिट्ठी में किया है. कार्यकर्ताओं ने डिप्टी कमिश्नर को ज्ञापन सौंपते हुए पुरातत्व विभाग से जामिया मस्जिद की जांच करने की मांग की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जामिया मस्जिद, कर्नाटक
जामिया मस्जिद, कर्नाटक
twitter

कर्नाटक के मांड्या स्थित जामिया मस्जिद (jamia masjid in mandya) में मंदिर होने का दावा किया गया है. इस मंदिर में पूजा करने की मांग की शुरुआत हो गयी है. इस संबंध में डिप्टी कमिश्नर को एक ज्ञापन सौंपा गया है. हिंदू कार्यकर्ताओं के अनुसार, जामिया मस्जिद को मंदिर तोड़कर बनाया गया है, जिसके सबूत संस्था के पास उपलब्ध हैं. कार्यकर्ताओं का कहना है कि जामिया मस्जिद के पूरे दस्तावेज की जांच होनी चाहिए. जामिया मस्जिद का जिक्र टीपू सुल्तान ने अपने एक पत्र में किया है. हिंदुओं का दावा है कि वाराणसी की ज्ञानवापी की तरह मंदिर को तोड़कर मस्जिद बनायी गयी है.

अंजनेय मंदिर के ऊपर बनाया गया मस्जिद

दक्षिणपंथी संस्था के कार्यकर्ताओं ने ज्ञापन में कहा है कि जामिया मस्जिद असल में एक मंदिर है, जिसे बाद में तोड़कर मस्जिद का रूप दिया गया. वहीं, कार्यकर्ताओं के अनुसार, टीपू सुल्लान ने इस मस्जिद का जिक्र फारस खलिफ के राजा को लिखी गयी चिट्ठी में किया है. कार्यकर्ताओं ने डिप्टी कमिश्नर को ज्ञापन सौंपते हुए पुरातत्व विभाग से जामिया मस्जिद के दस्तावेजों को देखने के साथ पूरे मामले की जांच करने की मांग की है.

ढांचे की पूजा और तालाब में नहाने की इजाजत मांगी

ज्ञापन में कार्यकर्ताओं ने पूजा करने के साथ-साथ मस्जिद में मौजूद तालाब में नहाने की इजाजत मांगी है. उनका कहना है कि अंजनेय मंदिर से लोगों की आस्था जुड़ी है, जिसे आज मस्जिद बताया जा रहा है, वह पूर्व में अंजनेय मंदिर हुआ करता था. इसके ऐतिहासिक प्रमाण भी मौजूद हैं.

ज्ञानवापी मस्जिद से मिलता जुलता है जामिया का मामला

कर्नाटक के जामिया मस्जिद का विवाद कुछ-कुछ ज्ञानवापी मस्जिद की तरह है. दोनों मामलों में दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं ने मंदिर को तोड़कर मस्जिद बनाये जाने का दावा किया है. ज्ञानवापी विवाद में हिंदू पक्ष ने मस्जिद के नीचे ज्योतिर्लिंग होने की बात कही है. वहीं, मांड्या में दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं ने मंदिर तोड़कर मस्जिद का निर्माण किये जाने का दावा किया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें