1. home Hindi News
  2. national
  3. republic day parade delhi police alert for republic day farmers tractor rally parade rajpath to ring road smb

Republic Day Parade : दिल्ली पुलिस अलर्ट, ट्रैक्टर रैली निकालने पर अड़े किसान, जानें अबतक के अपडेट्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Republic Day Parade
Republic Day Parade
PTI File Photo

Republic Day Parade 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की परेड के लिए सेना के जवान अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे है. इन सबके बीच, नये कृषि कानून के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन जारी है. जिसको ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस विशेष प्लानिंग में जुटी है. वहीं, गणतंत्र दिवस के मद्देनजर दिल्ली पुलिस को इनपुट मिला है कि अलकायदा और खालिस्तानी जैसे आतंकी संगठन राजधानी में अशांति फैलाने के फिराक में हैं. मामला प्रकाश में आने के साथ ही एनआईए ने भी कार्रवाई की है.

दरअसल, तीन नये कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों और केंद्र सरकार के बीच कई दौर की बातचीत के बाद भी अब तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है. वहीं, 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के दिन किसान संगठन ट्रैक्टर रैली निकालने का एलान कर चुके हैं और अब भी अपने फैसले पर टिके हुए है. इसी बीच भारतीय किसान यूनियन ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को पत्र लिखकर रामलीला मैदान में आंदोलन करने की अनुमति मांगी है.

26 जनवरी को किसान परेड का आयोजन दिल्ली के अंदर किया जाएगा : योगेंद्र यादव

योगेंद्र यादव ने कहा है कि हम आशा करते हैं कि दिल्ली और हरियाणा का पुलिस प्रशासन किसानों की ट्रैक्टर रैली परेड में कोई बाधा नहीं डालेगा. चाहे ट्रैक्टर हो या गाड़ी, हर वाहन पर राष्ट्रीय ध्वज होगा या फिर किसी किसान संगठन का झंडा होगा. उन्होंने कहा कि आज की बैठक में हमने तय किया है कि 26 जनवरी को किसान परेड का आयोजन दिल्ली के अंदर किया जाएगा. यह परेड आउटर रिंग रोड की परिक्रमा कर आयोजित की जाएगी.

पूरी दुनिया की नजर 26 जनवरी के कार्यक्रम पर : मंदीप नथवान

मंदीप नथवान (किसान संघर्ष समिति, हरियाणा) ने कहा है कि पूरी दुनिया की नजर 26 जनवरी के कार्यक्रम पर है. कुछ लोग सरकार की शह पर इस आंदोलन को उग्र करना चाहते हैं. हमारा ये आंदोलन नीतियों के खिलाफ है ना कि दिल्ली के खिलाफ. ऐसा प्रचार किया जा रहा है जैसे दिल्ली के साथ कोई युद्ध होने जा रहा हो. उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को बड़ी संख्या में किसान शांतिपूर्ण तरीके से अपना हक लेने के लिए दिल्ली आ रहा है. सरकार को भ्रम है कि हम इस आंदोलन को तोड़ देंगे, लेकिन हम ये आंदोलन टूटने नहीं देंगे. 18 जनवरी को हम महिला किसान दिवस के रूप में मनाएंगे.

किसानों के ट्रैक्टर मार्च के लिए लुधियाना में भी चल रही हैं तैयारियां

गणतंत्र दिवस के दिन राजधानी दिल्ली में किसानों के ट्रैक्टर मार्च के लिए लुधियाना में तैयारियां चल रही हैं. ट्रैक्टर मार्च में हिस्सा ले रहे एक प्रदर्शनकारी ने बताया कि 24 जनवरी से पहले हमने एक लाख ट्रैक्टर पहुंचाने की जिम्मेदारी ली है. सब एकजुट होकर काम कर रहे हैं.

अलकायदा-खालिस्तानी संगठन की गतिविधियों पर दिल्ली पुलिस की नजर

मीडिया रिपोर्ट में एसीपी कनॉट प्लेस सिद्धार्थ जैन के हवाले से बताया गया है कि दिल्ली पुलिस के पास इनपुट हैं कि खालिस्तानी संगठनों और अलकायदा सहित कुछ आतंकवादी संगठन 26 जनवरी को अवांछित गतिविधियों को अंजाम दे सकते हैं. इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस की ओर से कुछ कदम उठाए हैं. जिनमें वांछित आतंकवादी के पोस्टर लगाना शामिल हैं. पुलिस ने इन आतंकियों का नाम और पते के बारे में सुराग देने वालों के नाम व जानकारियां गुप्त रखने की बात कही है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें